अभी अभीः मुजफ्फरनगर को तगडा झटका, एनसीआर से हुआ बाहर, रेपिड ट्रेन की…

इस खबर को शेयर करें


मुजफ्फरनगर। एनसीआर की बैठक में 2041 तक के प्रोजेक्ट तैयार करने में 100 किमी का दायरा तय किए जाने से मुजफ्फरनगर के एनसीआर से बाहर होने की संभावना हो गई है। इसे लेकर आम लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं है। कुछ इसे लाभकारी बता रहे हैं तो कुछ नुकसान दायक। जिला एनसीआर से बाहर होता है तो रेपिड ट्रेन सहित कई योजनाएं फलीभूत नहीं हो पाएगी। वहीं किसानों के ट्रैक्टर को लेकर राहत जरूर मिल जाएगी। उद्योगों को एनजीटी से राहत मिल सकती है।

एनसीआर की महायोजना 2041 के लिए जो प्रपोजल तैयार किया है, उसमें सभी मूलभूत सुविधाएं 100 किमी के दायरे में देने की बात की गई है। प्रस्ताव को अभी मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन जिले में इसने हलचल मचा दी है। जिला 100 किमी के दायरे में आएगा या नहीं, इसे लेकर अलग-अलग विचार आ रहे हैं। दूरी के हिसाब से जिले का एक बड़ा हिस्सा 100 किमी में आता है।

अब देखना यह है कि महायोजना के प्रस्ताव पर सरकार की क्या सोच रहती है। यदि जिला एनसीआर से बाहर आता है तो रेपिड ट्रेन का सपना अधूरा रह सकता है। उद्योगों को एनजीटी की सख्ती से छूट मिल सकती है। दीपावली पर पटाखे छुड़ाए जा सकते हैं। किसानों को दस साल पुराने ट्रैक्टरों को चलाने की छूट मिल जाएगी।