NDTV को बडा झटका, अडाणी ग्रुप ने चुपचाप खरीद ली 29 प्रतिशत हिस्सेदारी, सदमें में प्रणय रॉय

Big blow to NDTV, Adani Group quietly buys 29 percent stake, Prannoy Roy in shock
Big blow to NDTV, Adani Group quietly buys 29 percent stake, Prannoy Roy in shock
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: अडाणी ग्रुप ने न्यू दिल्ली टेलीविजन लि. (NDTV) में 29% हिस्‍सेदारी खरीद ली है। गौतम अडाणी (Gautam Adani) के समूह ने कहा कि वह एक ओपन ऑफर भी लॉन्‍च करेंगे ताकि 26% हिस्‍सेदारी और खरीदी जा सके। हालांकि, सिक्‍योरिटीज एंड एक्‍सचेंज बोर्ड (SEBI) को भेजे नोटिस में NDTV ने कहा कि अधिग्रहण की जानकारी उसे नहीं दी गई। NDTV ने दावा क‍िया कि उसके संस्‍थापकों- प्रणय रॉय और राधिका रॉय (Prannoy Roy and Radhika Roy) से इस बारे में ना तो कोई बातचीत हुई, ना ही उनसे सहमति ली गई। रॉय दंपती की NDTV में 32.26 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। एनडीटीवी ने एक बयान में कहा कि ‘वे व्यक्तिगत रूप से और अपनी कंपनी RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से NDTV की कुल चुकता शेयर पूंजी का 61.45 प्रतिशत रखना जारी रखते हैं।’ अडाणी ग्रुप ने इसी साल मई में ब्‍लूमबर्गक्विंट में 49% हिस्‍सेदारी खरीदने का ऐलान किया था।

अडाणी ग्रुप ने एनडीटीवी को कैसे खरीदा?
अडाणी एंटरप्राइजेज लि. की सब्सिडियरी AMG मीडिया नेटवर्क्‍स ने मंगलवार को विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) को खरीद लिया। VCPL ने 2009 और 2010 में NDTV की प्रमोटर कंपनी RRPR होल्डिंग प्राइवेट लि. को 403.85 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था। RRPR होल्डिंग का मालिकाना हक रॉय दंपती के पास था। इस ब्‍याज-मुक्‍त कर्ज के बदले RRPR ने VCPL को वॉरंट जारी किए। इन वॉरंट्स के जरिए VCPL, RRPR में 99.9 प्रतिशत हिस्‍सेदारी ले सकती थी। VCPL को खरीदने के बाद अडानी ग्रुप ने इन्‍हीं वॉरंट्स का इस्‍तेमाल किया है।

अडाणी ग्रुप एनडीटीवी में खरीदने जा रहा 29.18% हिस्सेदारी, लाएगा ओपन ऑफर

NDTV ने मंगलवार को कहा कि कंपनी या उसके फाउंडर-प्रमोटर्स से बात किए बिना VCPL ने नोटिस भेज दिया। जिसमें कहा कि VCPL ने RRPR में 99.50% हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण करने के अधिकार का इस्‍तेमाल किया है। RRPR की NDTV में 29.18% हिस्‍सेदारी है। दिलचस्‍प बात यह है VCPL ने RRPR को कर्ज देने के लिए पैसा मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सब्सिडियरी रिलायंस स्‍ट्रैटीजिक वेंचर से लिया था।

NDTV में 26% हिस्‍सेदारी और खरीदेगा अडाणी ग्रुप
VCPL का 11.75 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने के बाद अडाणी ग्रुप ने NDTV में 26 प्रतिशत हिस्‍सेदारी और खरीदने का ऐलान किया। इसके लिए एक ओपन ऑफर लॉन्‍च किया जाएगा। अडाणी ग्रुप 294 रुपये प्रति शेयर ऑफर कर रहा है। मंगलवार को बीएसई में NDTV का स्‍टॉक 366.20 रुपये पर बंद हुआ जो पिछले दिन के मुकाबले 2.6 प्रतिशत ज्‍यादा है।