हिमाचल मे लाखों कर्मचारियों को बडा तोहफा, सितंबर में मिलेगा नकद एरियर

Big gift to lakhs of employees in Himachal, will get cash arrears in September
Big gift to lakhs of employees in Himachal, will get cash arrears in September
इस खबर को शेयर करें

शिमला : हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान के एरियर सितंबर के वेतन में नकद मिलेगा। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त की ओर से सभी सचिवों, विभागाध्यक्षों, हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल समेत सभी डीसी व एसपी को पत्र जारी किया गया है। सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार संशोधित वेतनमान के एरियर का भुगतान जरूरी समायोजन के बाद सरकारी कर्मचारियों को नकद किया जाएगा। एरियर का भुगतान ग्रुप ए, बी, सी व डी श्रेणियों को किया जाएगा। इन श्रेणियों के कर्मचारियों को 50,000 60,000 रुपये तक का एरियर नकद दिया जाएगा। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 60 हजार रुपये तक के एरियर का भुगतान नकद किया जाएगा।

वहीं, उन सरकारी कर्मचारियों को संशोधित वेतन एरियर का कोई भुगतान नहीं किया जा सकता, जिन्होंने वित्त विभाग के निर्देश संख्या (पीआर)-बी (7)-1/2021) के तहत न्यूनतम 15 फीसदी की वृद्धि के माध्यम से संशोधित वेतन के निर्धारण का विकल्प चुना है। वहीं, कर्मियों को पहले ही जारी गई अंतरिम राहत राशि को एरियर के साथ समायोजित किया जाएगा। सरकार ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया है कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों के मामले में एरियर का भुगतान आयकर कटौती के अधीन होगा।

इसी तरह 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2021 तक विभिन्न सरकारी विभागों या राज्य सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/बोर्डों/निगमों आदि में राज्य सरकार के जिन कर्मियों ने कार्य किया है और वर्तमान में वहां सेवारत है, उनका एरियर संबंधित विभाग या पीएसयू/बोर्ड/निगम आदि की ओर से एरियर तैयार और वितरित किया जाएगा। यह आदेश उन सरकारी कर्मचारियों पर भी लागू होंगे, जिनका वेतन यूजीसी के वेतन ढांचे के तहत जारी होता है। इनमें विश्वविद्यालयों व कॉलेजों के सैड़कों शिक्षक शमिल हैं।

किसे कितना एरियर मिलेगा
श्रेणी एरियर(हजार रुपये में)
क्लास-1 ऑफिसर(ग्रुप ए) 50,000
क्लास-2ऑफिसर(ग्रुप बी) 50,000
तृतीय श्रेणी कर्मी(ग्रुप सी) 50,000
चतुर्थ श्रेणी कर्मी(ग्रुप डी) 60,000

पेंशनरों को मिलेगा ये लाभ
सरकार की ओर से जारी आदेशों के अनुसार जिन कर्मियों की 1 जनवरी 2016 को या उसके बाद सेवानिवृत/मृत्यु हो गई, उन्हें पेंशन और परिवार पेंशन एरियर के प्रत्येक तत्व का 20 फीसदी भुगतान सितंबर 2022 के महीने में किया जाएगा। इसके लिए सिलिंग 50,000 रुपये तय की गई है। इसके साथ ही जिन कर्मियों की 1 जनवरी 2016 को या उसके सेवानिवृत/मृत्यु हुई है,उन्हें ग्रेच्युटी के 20 फीसदी एरियर का भुगतान का भी इसी महीने किया जाएगा। वहीं 2016 से पहले के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को 1 जनवरी 2016 को पेंशन/पारिवारिक पेंशन में संशोधन के कारण अर्जित पेंशन/पारिवारिक पेंशन के 20 फीसदी एरियर का भी सितंबर में भुगतान किया जाएगा। यह एरियर 1 जनवरी 2016 से 31 जनवरी 2022 तक 50,000 की सिलिंग व जरूरी समायोजन के साथ देय होगा।

30 सितंबर को नियमित होंगे हजारों सरकारी कर्मचारी
उधर, प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों, निगमों और बोर्डों में दो वर्ष का सेवाकाल पूरा करने वाले हजारों कर्मचारी 30 सितंबर को नियमित होंगे। दो वर्ष का सेवाकाल पूरा करने वाले कर्मचारियों को नियमित करने के लिए कार्मिक विभाग के आदेशों पर विभागीय अधिकारियों ने कसरत शुरू कर दी है। जिला अधिकारियों से सभी श्रेणियों के ऐसे कर्मचारियों की सूचियां निदेशालयों में जमा करवाने को कहा गया है। प्रदेश सरकार हर वर्ष 31 मार्च और 30 सितंबर को दो वर्ष का सेवाकाल पूरा करने वाले कर्मचारियों को नियमित करती है।