विधायक अमानतुल्लाह खान हुए BC घोषित, अब दिल्ली पुलिस कर सकेगी…

एसएचओ के प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही अमानतुल्लाह बदमाश (Bad Character) घोषित हो गए हैं। अब पुलिस-प्रशासन को उन पर कड़ी निगरानी रखने का अधिकार मिल गया है

MLA Amanatullah Khan declared BC, now Delhi Police will be able to...
MLA Amanatullah Khan declared BC, now Delhi Police will be able to...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: अतिक्रमण हटाओ अभियान में बाधा डालने के आरोप में गिरफ्तार आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रशासन ने उन्हें आदतन अपराधी घोषित कर दिया है। जामिया नगर के एसएचओ के आग्रह को साउथ-ईस्ट दिल्ली की डीसीपी इशा पाण्डेय ने स्वीकार कर लिया। एसएचओ के प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही अमानतुल्लाह बदमाश (Bad Character) घोषित हो गए हैं। अब पुलिस-प्रशासन को उन पर कड़ी निगरानी रखने का अधिकार मिल गया है।

जामियानगर एसएचओ ने अपने आवेदन में लिखा, ‘अमानतुल्लाह खान आदतन अपराधी हो गए हैं जो जमीन हड़पने का आरोप है।’ एसएचओ ने अपने आवेदन में लिखा कि अमानतुल्लाह के कारनामों का जिक्र करने वाले उनके निशाने पर आ जाते हैं। उन्होंने लिखा, ‘आपराधिक रिकॉरर्ड और गतिविधियां देखकर लगता है कि अमानतुल्लाह को निगरानी में रखना जरूरी है। अगर प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई तो हम (जामिया नगर पुलिस) उसकी पुराने अपराधों का कच्चा चिट्ठा खोल सकती है और उनका नाम रजिस्टर नंबर 10, पार्ट दो बंडल में डाला जा सकेगा ताकि उनकी गतिविधियों की करीबी से निगरानी की जा सके।’

अमानतुल्लाह खान को बीसी घोषित किया गया।

MLA Amanatullah Khan declared BC, now Delhi Police will be able to...
MLA Amanatullah Khan declared BC, now Delhi Police will be able to…

दरअसल, जामिया नगर के एसएचओ ने मार्च 2020 में ही अमानतुल्लाह खान को बैड कैरेक्टर घोषित करने का प्रस्ताव दिया था जिसे इस वर्ष 30 मार्च को स्वीकार किया गया। डीसीपी की रजामंदी मिलने के बाद अमानुतल्लाह जामिया नगर के बदमाश घोषित हो गए हैं। उन पर कई तरह के संगीन अपराधों को अंजाम देने या उनमें प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शामिल होने का आरोप है। ध्यान रहे कि प्रशासन तभी किसी को बदमाश या बीसी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करता है जब वो बार-बार अपराध करता हो।

अमनातुल्लाह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मेरठ निवासी हैं, लेकिन अब वो दिल्ली के जामियानगर में रहते हैं। वो अभी आम आदमी पार्टी (AAP) के स्थानीय विधायक हैं। बीते 9 मई को शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने गए एमसीडी के बुल्डोजरों के खिलाफ अमानतुल्लाह ने खूब ताकत झोंकी थी और बिना कोई खास कार्रवाई करते ही बुलडोजर लौट गया तो अमानतुल्लाह ने अपनी पीठ खूब-खूब थपथपाई। उधर, एमसीडी ने सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में अमानतुल्लाह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जिसके आधार पर उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की गई और 12 मई देर शाम उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

कहा जा रहा है कि दिल्ली पुलिस अमानतुल्लाह को बदमाश घोषित करने के बाद उनसे मिलने-जुलने वालों पर भी नजर रखेगी और जरूरत पड़ी तो उन्हें भी बदमाश घोषित किया जाएगा। इस तरह, दिल्ली पुलिस न केवल अमानतुल्लाह बल्कि उनके साथियों की भी कड़ी निगहबानी कर सकेगी। हालांकि, अमानतुल्लाह कितने बदमाश हैं, यह तो आखिरकार कोर्ट के फैसले से ही साबित हो सकेगा।