उत्तराखंड चार धाम यात्रा में इस बार सरकार की बड़ी तैयारी, यहां देखे विस्तार से

Big preparation of the government this time in Uttarakhand Char Dham Yatra, see here in detail
Big preparation of the government this time in Uttarakhand Char Dham Yatra, see here in detail
इस खबर को शेयर करें

देहरादून:  उत्तराखंड में चार धाम यात्रा 22 अप्रैल से प्रारंभ होने वाली है. मिली जानकारी के अनुसार, सरकार कुछ रियायतें देने पर विचार कर सकती है. इस बार धामों में यात्रियों की संख्या सीमित करने के निर्णय को समाप्त करने, स्थानीय निवासियों को पंजीकरण के दायरे से बाहर रखने समेत अन्य मांग की जा रही है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा मार्गों पर श्रद्धालुओं को बेहतर सेवा देने के लिए डॉक्टरों की रोटेशन में 15-15 दिन की ड्यूटी लगाने का फैसला किया है, ताकि डॉक्टर्स भी अपनी ड्यूटी फोकस के साथ कर सकें. इसके साथ ही इस बार केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर 395 डॉक्टरों को तैनात किया जाएगा.

स्वास्थ्य महानिदेशक विनीता शाह से मिली जानकारी के अनुसार, केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के पैदल मार्ग पर 22 मेडिकल रिलीफ पॉइंट भी बनाए जाएंगे जिनमें प्राथमिक उपचार के लिए 28 तरह की जांच सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. दरअसल, समुद्र तल से लगभग 2700 मीटर की ऊंचाई होने के कारण अक्सर धामों में ऑक्सीजन की कमी देखी जाती है, जिस कारण अक्सर श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

स्वास्थ्य महानिदेशक ने जानकारी दी कि बीते वर्ष हुई चार धाम यात्रा के दौरान 350 श्रद्धालुओं की जान चली गई थी, जिनमें 90% मौत हार्ट अटैक के कारण हुई थी. इस बार तीर्थ यात्रियों की यात्रा सुरक्षित बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार का स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष फोकस है.

ऐसे में सरकार की ओर से फैसला किया गया है कि चारधाम यात्रा मार्ग पर 9 ब्लड बैंक, 7 ट्रॉमा सेंटर, 116 आईसीयू बेड, 263 वेंटीलेटर, 1975 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड, 4671 ऑक्सीजन सिलेंडर, 6898 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, 13 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट और 182 एंबुलेंस उपलब्ध रहेंगी.