राजस्थान 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगा रिजल्ट

Big update on Rajasthan 10th and 12th result, result will be released on this day
Big update on Rajasthan 10th and 12th result, result will be released on this day
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। अब किसी की भी दिन जल्द ही छात्रों का रिजल्ट जारी होने वाला है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप रिजल्ट घर बैठकर चेक कर सकते हैं।

दूसरी ओर रिजल्ट जारी करने को लेकर आधिकारिक तौर तो तारीख का कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 15 मई तक का दावा किया जा रहा है। वैसे भी हाल ही में यूपी और बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया था, जिसके बाद से बाकी प्रदेश के छात्र अब बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

राजस्थान बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए कहीं परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठकर ऑनलाइन तरीके से रिजल्ट चेक कर सकतेह कैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

अभी शिक्षा विभाग की ओर रिजल्ट की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन छात्रों की बेसब्री जल्द ही खत्म हो हो सकती है। दरअसल राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा मार्च से अप्रैलल के बीच शुरू होकर संपन्न हुई थी। इसके साथ ही 10वीं की परीक्षा 16 मार्च से 11 अप्रैल तक तय की गई। इसके साथ ही 12वीं की बोर्ड परीक्षा 9 मार्च से 12 अप्रैल तक चली। छात्रों के पेपर दो पालियों में सुबह 8 बजकर 30 मिनट से 11:45 तक तय की गई थी। परीक्षा में केवल 21 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया था।

पास होने के आने चाहिए इतने नंबर

राजस्थान बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए एक मानक भी तैयार किया है। मानक से कम नंबर लेकर आते हैं तो फिर आप अनुत्तीर्ण घोषित रहेंगे। आपको पास होने के लिए मिनिमम 33 फीसदी अंक लेकर आने होंगे। वहीं, परीक्षा काफी सख्ती के साथ आयोजित की गई थीं। प्रत्येक परीक्षा हॉल में दो परीक्षा निरीक्षक मौजूद थे।