हीटवेव की चपेट में बिहार… पूर्णिया में टूटा 70 साल का रिकॉर्ड, भागलपुर में लॉकडाउन जैसे हालात

Bihar in the grip of heatwave… 70 year record broken in Purnia, lockdown like situation in Bhagalpur
Bihar in the grip of heatwave… 70 year record broken in Purnia, lockdown like situation in Bhagalpur
इस खबर को शेयर करें

भागलपुर ; उत्तर भारत के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. बिहार के कई जिलो में बढ़ते तापमान और लू (Heatwave) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. भागलपुर समेत पूरे बिहार की सड़कों पर लॉकडाउन जैसे हालात हैं. लू की वजह से लोग घरों से बाहर निकलने से भी परहेज कर रहे हैं. मौसम विभाग ने भागलपुर जिले को रेड जोन में रखा है, तो वहीं स्ट्रांग हीटवेव को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. अप्रैल महीने के अंतिम दिनों में मौसम का तेवर कुछ इस कदर है कि दोपहर के समय तापमान 42 डिग्री तक पहुंच जा रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने 30 मई से 3 मई तक लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है. दोपहर के समय लोगों को बाहर निकलने में खास सावधानी बरतने को कहा गया है.

स्कूलो में सुबह 10:30 से शाम 4 बजे तक नहीं चलेंगी कक्षाएं
आग उगलती गर्मी को देखते हुए भागलपुर जिला प्रशासन ने भी लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. सभी स्कूलों में सुबह 10:30 बजे से शाम 4 बजे तक कक्षाएं संचालित करने पर प्रतिबंध लगाया गया है. आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी इससे बचाव के लिए मेडिकल कॉलेज से लेकर स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट रखा गया है.

डीएम ने लोगों को दी ये खास सलाह
जिलाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी ने बताया कि गर्मी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में हम लोगों ने सुबह 10:30 से 4 स्कूल के संचालन पर रोक लगा दिया है. लोगों से दोपहर 1 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक घर से बाहर न निकलने की अपील भी की है. डीएम ने कहा की सावधानी बरतते हुए लोग अपने सर को ढकें, गीले कपड़े से मुंह पोछते रहें. ठंडी चीज खाएं और लू से अपना बचाव करें. मौसम विभाग के अनुसार, भागलपुर के आसपास जिलों में 3 मई तक गर्मी से राहत नहीं मिलने का अनुमान है. आने वाले दिनों में बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का आदेश भी जारी किया जा सकता है.

पूर्णिया में गर्मी ने तोड़ा 70 साल का रिकॉर्ड
पटना, भागलपुर समेत बिहार का पूर्णिया जिला भी हीटवेव की चपेट में है. भीषण गर्मी ने यहां 70 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गर्मी के कारण जनजीवन अस्त-ब्यस्त है. तालाब और नल सब सूख रहे हैं. भीषण गर्मी के चलते बाजारों से ग्राहक गायब हैं. बढ़ते तापमान के चलते किसानों के खेत सूखने लगे हैं.

जिला अस्पताल में 30 बेड रिजर्व में
पूर्णिया मेडिकल कॉलेज के उपाधीक्षक डॉक्टर भरत कुमार ने कहा कि गर्मी से होने वाली बीमारी के रोगियों का आना शुरू है. जिले में पिछले 4 दिनों से चल रही हीटवेव को लेकर स्वास्थ्य विभाग में भी कमर कस ली है. विभाग ने हीटवेव से निपटने के लिए शीत वार्ड बनाया है, जिसमें 30 बेड को रिजर्व रखा गया है.

दूर-दूर तक बारिश के आसार नहीं
मौसम विभाग की माने तो अभी दूर-दूर तक जिले में बारिश के कोई आसार नहीं है. अगर ऐसे ही हालात रहे तो पूर्णिया जिला आर्थिक संकट के चपेट में आ जाएगा. दिन के समय दुकानों में ग्राहक नहीं आ रहे हैं. इससे शहर के व्यापारी भी परेशान हैं. किसानों को बारिश की आस अभी से बनी हुई है.