26 दिसंबर को आयोजित होगी बिहार एसआई की परीक्षा, जानें जरूरी गाइडलाइन

इस खबर को शेयर करें

पटना। बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर और सार्जेंट पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक लिखित परीक्षा (Bihar Police SI Exam 2021) 26 दिसंबर 2021 को आयोजित होगी. इस एग्जाम के माध्यम से बिहार पुलिस में एसआई और सार्जेंट के 2213 पदों पर भर्ती की जाएगी. इस एग्जाम में 6 लाख से भी अधिक उम्मीदवार शामिल किया जाएगा. इस हिसाब से 1 सीट के लिए करीब 275 उम्मीदवार एग्जाम देंगे. ये एग्जाम (Bihar Police SI Exam 2021) 2 घंटे का होगा, इसमें 200 अंकों के 100 प्रश्न आएंगे. इसमें जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. जिसमें प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.2 अंक काटे जाएंगे.

एग्जाम में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को 30% से अधिक अंक लाने होंगे. कुल पदों से 20 गुना अधिक उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा में किया जाएगा. एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर कुछ जरूरी गाइडलाइंस फॉलो करनी होंगी. आइये जानते है उस गाइडलाइन के बारे में:

एग्जाम के लिए जरूरी गाइडलाइन

उम्मीदवारों को ध्यान से अपना एडमिट कार्ड और फोटो आईडी परीक्षा केंद्र पर जरूर लेकर जाये. इसके बिना आप को एंट्री नहीं मिलेगी.
कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लगवा चुके उम्मीदवार अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को भी लेकर जाएं. जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें परीक्षा तिथि से 1 हफ्ते पहले तक का RTPCR टेस्ट रिपोर्ट साथ लानी होगी.
एग्जाम सेंटर में कोविड19 प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है, इसमें मास्क लगाना, सैनिटाइजर लेकर जाना एवं अन्य सावधानियां जरूरी है.
उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा. जिसे काले या नीले बॉल पेन से ही भरना होगा. गोला भरने के बाद उसे मिटाने की कोशिश बिल्कुल ना करें.
परीक्षा शुरू होने से पहले ओएमआर शीट पर दिए गए निर्देशों को ध्यान जरुर पढ़ें.
उम्मीदवार इलेक्ट्रॉनिक सामग्री परीक्षा केंद्र पर लेकर ना जाएं.
एग्जाम के बाद की प्रक्रिया के लिए भी एडमिट कार्ड को सुरक्षित रखें.