Bihar Weather: बिहार में इस हफ्ते पड़ेगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग की हीटवेव की चेतावनी

Bihar Weather: There will be severe heat in Bihar this week, weather department warns of heat wave
Bihar Weather: There will be severe heat in Bihar this week, weather department warns of heat wave
इस खबर को शेयर करें

पटना: Bihar Weather Forecast Today: बिहार में सोमवार को बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मगर अब तापमान में बढ़ोतरी के आसार जताए जा रहे हैं। राजधानी पटना में मंगलवार को सुबह भी बादल छाए रहने की संभावना है, लेकिन दोपहर तक गर्मी का एहसास होने लगेगा। अन्य जिलों में भी पारा बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने बुधवार 24 अप्रैल से दक्षिण बिहार में हीटवेव की चेतावनी जारी की है। इस हफ्ते भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार तक राज्यभर के अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के आसार हैं। दक्षिण बिहार और राज्य के उत्तर-पश्चिम भाग के जिलों में 24 से 26 अप्रैल के बीच हॉट-डे (उष्ण दिवस) और हीट-वेव (लू) चलने के आसार हैं।

रडार और उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार रविवार देर शाम से उत्तर-पछुआ हवा में दक्षिण-पछुआ हवा का मिश्रण होने से अरब सागर से नमी का प्रवाह हो रहा है। इससे सूबे के अधिकतर शहरों में सोमवार को बादल छाए रहे। राजधानी सहित प्रदेश के 25 शहरों का अधिकतम पारा 6.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा। वहीं 6 शहरों का अधिकतम तापमान चढ़ा है। पटना के अलावा 16 अन्य शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट जबकि 14 में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

पटना में आज भी सुबह के समय छाए रहेंगे बादल
मंगलवार की सुबह राजधानी में बादल छाए रहने के आसार हैं पर जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाएगा, धूप निकलेगी और गर्मी बढ़ती जाएगी। विभाग के अनुसार सोमवार को पटना का अधिकतम और न्यूनतम पारा गिरने से मौसम सुहाना रहा। अधिकतम तापमान 38.6 व न्यूनतम 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा।