Bill Gates News : बिल गेट्स अपना सारा पैसा चैरिटी में खर्च करना चाहते हैं, जानिए उनकी संपत्ति कितनी है और कौन दान करेगा

Bill Gates News: Bill Gates wants to spend all his money in charity, know how much his wealth is and who will donate
Bill Gates News: Bill Gates wants to spend all his money in charity, know how much his wealth is and who will donate
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : शायद ही कोई हो, जिसने बिल गेट्स (Bill Gates) का नाम नहीं सुना हो। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स अक्सर अपनी संपत्ति दान करने के लिए जाने जाते हैं। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में बिल गेट्स का चौथा स्थान है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, बिल गेट्स के पास इस समय 113 अरब डॉलर (करीब 9.10 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति है। पिछले एक साल में उनकी संपत्ति में 644 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। बिल गेट्स अब अपनी पूरी संपत्ति दान देने की योजना बना रहे हैं। लोगों का सपना होता है कि वे सबसे अमीर व्यक्ति बनें। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में कौन शामिल नहीं होना चाहता। लेकिन बिल गेट्स अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट को छोड़ना चाहते हैं और अपनी संपत्ति परोपकार के कार्यों में खर्चना चाहते हैं।

Kajol लेकर आ रही नया शो, टीजर में DDLJ की सिमरन ने…

सारी संपत्ति फाउंडेशन को देने की बना रहे योजना
एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी सारी संपत्ति को फाउंडेशन को देने की योजना बना रहा हूं।’ उन्होंने कहा कि इस तरह वे दुनिया के सबसे धनी लोगों की सूची में आखिरकार नीचे आ जाएंगे। बिल गेट्स ने घोषणा की है कि वे इस महीने 20 अरब डॉलर की रकम बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) को दान देंगे।

जल्द Katrina Kaif की भाभी बनेगी ये मशहूर हीरोइन! भाई कर रहे डेट

समाज को संसाधन वापस लौटाना नैतिक जिम्मेदारी
बिल गेट्स ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा था, “मैं खुश हूं कि पैसे दान कर मैं किसी के काम आ रहा हूं। मुझे यह करना पसंद है। अपने संसाधनों को वापस समाज को लौटाना मेरी नैतिक जिम्मेदारी है। जिससे लोगों का जीवन बेहतर बन सके। हर व्यक्ति को ऐसे समय में अधिक पैसा दान करने की जरूरत है, जब दुनिया के सामने जलवायु परिवर्तन, कोरोना और रूस-यूक्रेन युद्ध जैसी चुनौतियां हों। मुझे उम्मीद है कि दूसरे अमीर लोग भी ऐसे समय में आगे आएंगे।’

Katrina Kaif Vicky Kaushal ने चालाकी से छिपाया बेबी बंप? देखो फोटोज

2010 में किया था ऐसा वादा
इंडिया टाइम्स ने बीबीसी की एक रिपोर्ट का हवााला देते हुए बताया था कि बिल गेट्स ने साल 2010 में भी ऐसा ही वादा किया था। लेकिन तब से उनकी संपत्ति दोगुनी हो गई थी। गेट्स ने हाल ही में यह भी कहा कि उनका फाउंडेशन कोविड-19, जलवायु परिवर्तन और रूस-यूक्रेन युद्ध जैसे “वैश्विक झटकों” को देखते हुए दान को 6 अरब डॉलर प्रति वर्ष से 9 अरब डॉलर प्रति वर्ष तक बढ़ा देगा। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 2026 तक अपना सालाना खर्च बढ़ाकर 900 करोड़ डॉलर (करीब 71,910 करोड़ रुपए) करना चाहता है।