Ramdas Kadam: उद्धव ठाकरे को एक और झटका, रामदास कदम ने भी छोड़ी शिवसेना

Ramdas Kadam: Another blow to Uddhav Thackeray, Ramdas Kadam also left Shiv Sena
Ramdas Kadam: Another blow to Uddhav Thackeray, Ramdas Kadam also left Shiv Sena
इस खबर को शेयर करें

मुंबई: शिवसेना (Shivsena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को एक और झटका लगा है। शिवसेना नेता रामदास कदम (Ramdas Kadam) ने भी पार्टी को अलविदा कहते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। अब तक वह ठाकरे गुट में थे। बीते दिनों एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के साथ पार्टी के तकरीबन 40 विधायकों ने बगावत कर दी थी। जिसके बाद उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। कदम महाराष्ट्र विधानसभा में 4 बार विधायक रह चुके हैं। साल 2010 में वो विधानपरिषद के सदस्य भी बने थे। इसके अलावा शिवसेना- बीजेपी सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक रामदास कदम ने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा मातोश्री में भेज दिया है। इसके पहले उनके बेटे और विधायक योगेश कदम गुवाहाटी में जाकर एकनाथ शिंदे गुट से जुड़ गए थे। रामदास कदम का जाना शिवसेना के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

पार्टी में इस्तीफों का दौर
उद्धव ठाकरे लगातार कोशिश कर रहे हैं कि किसी भी तरह से पार्टी को भी बिखरने से रोका जा सके। लेकिन शिवसेना में हर दिन मुंबई या महाराष्ट्र के किसी कोने से कोई न कोई शिसवेना नेता इस्तीफा दे रहा है। आज भी शिवसेना के बड़े नेता रामदास कदम ने इस्तीफा दिया है। रामदास कदम महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं।

मंत्रिमंडल विस्तार पर सबकी निगाहें
महाराष्ट्र में शिंदे फडणवीस सरकार को बने हुए काफी वक्त गुजर चुका है। हालांकि अभी तक सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार नहीं हो पाया है। कहा जा रहा है कि आगामी 20 जुलाई को शिवसेना द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के ऊपर शिंदे फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल का भविष्य भी टिका हुआ है। सुप्रीम कोर्ट सुप्रीम कोर्ट 20 जुलाई को पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले समूह द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई करेगी। जिसमें एकनाथ शिंदे गुट की ओर से शिवसेना के मुख्य सचेतक के रूप में नामित व्हिप को मान्यता देने के फैसले को चुनौती दी गई है।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट सीएम एकनाथ शिंदे और शिवसेना के 14 अन्य विधायकों की ओर से दायर की गई याचिका पर भी सुनवाई के लिए तैयार हो गया है इस राज्य में विधानसभा के उपाध्यक्ष की ओर से शुरू की गई अयोग्यता की कार्यवाही को चुनौती दी गयी है।