Brain Boosting foods: अपने बच्चों को खिलाना शुरू करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी मेमोरी, ‘कम्प्यूटर’ जैसे चलने लगेगा दिमाग

इस खबर को शेयर करें

kids brain boosting foods: आज कॉम्पिटिशन का दौर है और इस दौर में हर कोई आगे निकलना चाहता है. ज्यादातर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्‍चा भी हर चीज में आगे रहे. चाहे वह खेल कूद हो या पढाई लिखाई. ये सबकुछ एक हेल्दी डाइट से संभव हो सकता है. बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्‍दी रखने के लिए उनके खानपान पर खास ध्‍यान रखना बहुत ही जरूरी है. मानसिक रूप से तेज बनाने के लिए अपने बच्‍चों को वह भोजन दें जो उनके ब्रेन (Brain) को भरपूर पोषण दे.

जानी मानी डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि सही भोजन बच्चे की याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.एक हेल्दी डाइट आपके बच्चों को न सिर्फ हेल्दी रखेगी बल्कि उसके मस्तिष्क को भी फायदा पहुंचाएगी. कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके सेवन से दिमाग तेज और याददाश्त मजबूत हो सकती है. नीचे जानिए उनके बारे में…

बच्चों का दिमाग बूस्ट करने वाले फूड्स- kids brain boosting foods

1. बच्चों का दिमाग बढ़ाती हैं हरी सब्जियां
हरी और रंगीन सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो बच्चों के दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. आप बच्चों की डाइट में टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर, या पालक शामिल कर सकते हैं.

2. बच्चों की दिमाग बढ़ाती है मछली
बच्चों का दिमाग तेज करने में मछली भी फायदेमंद होती है. सैल्‍मन, ट्यूना और मैकरेल मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो मस्तिष्‍क के ऊतकों के ब्‍लॉक बनाने में मदद करता है. इनके सेवन से बच्चों के मस्तिष्‍क के कार्यों और विकास में मदद मिलती है.

3. बच्चों के दिमाग के लिए फायदेमंद है दही
बच्चों के दिमाग के लिए दही बेहद फायदेमंद होता है. अगर बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाए तो ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं, जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिऐक्‍शन देने की क्षमता भी बढ़ ताजी है.

4. बच्चों के लिए मानसिक विकास के लिए फायदेमंद साबुत अनाज
साबुत अनाज भी बच्चों के लिए मानसिक विकास के लिए फायदेमंद होता है. ये बच्‍चों के दिमाग को निरंतर एनर्जी देता रहता है. साथ ही रक्‍त वाहिकाओं में ग्‍लूकोज को धीरे से रिलीज करता है, जिससे शिशु के शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इसमें मस्तिष्‍क के सही तरह से कार्य करने के लिए जरूरी फोलिक एसिड भी होता है.

5. बच्चों के दिमाग के लिए फायदेमंद ओट्स
ओट्स विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रचुरता में पाया जाता है. ओटमील में फाइबर भी उच्‍च मात्रा में होता है, जिससे शिशु के शरीर को एनर्जी मिलती है. बच्‍चों को नाश्‍ते में ओट्स खिलाने से मस्तिष्‍क के कार्यों में सुधार आने में मदद मिलती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.