यूपी में पहले चरण के BSP उम्मीदवार सबसे धनी, जानें किस पार्टी के कितने प्रत्याशी हैं करोड़पति

BSP candidate of the first phase is the richest in UP, know how many candidates of which party are millionaires
BSP candidate of the first phase is the richest in UP, know how many candidates of which party are millionaires
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (ADR) के द्वारा उत्तर प्रदेश के पहले चरण के उम्मीदवारों पर रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट के अनुसार बीएसपी (BSP) के उम्मीदवार सबसे ज्यादा धनी हैं. उनकी औसत संपत्ति समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और बीजेपी (BJP) उम्मीदवारों से ज्यादा है.

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान आठ सीटों पर चुनाव हो रहा है, इन सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इससे पहले एनडीआर की सभी 80 सीटों को लेकर एक रिपोर्ट आई है. इस रिपोर्ट में शपथ पत्रों के आधार पर विश्लेषण किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा पैसा बीएसपी के उम्मीदवारों के पास है.

पहले चरण की जिन आठ सीटों पर वोटिंग होने वाली है, उन सीटों पर 80 उम्मीदवार मैदान में हैं. 80 उम्मीदवारों में से करीब 43 फीसदी यानी 34 उम्मीदवार करोड़पति हैं. अगर औसम संपत्ति की बात करें तो बीएसपी प्रत्याशी सबसे ज्यादा धनी हैं. बीएसपी के आठ प्रत्याशियों की औसत संपत्ति लगभग 13.19 करोड़ रुपए है.

बीजेपी और सपा के कितने उम्मीदवार करोड़पति
इस चरण में बीजेपी के सभी सात उम्मीदवार करोड़पति हैं. इसके अलावा बीएसपी के आठ में से सात (88 फीसदी) और सपा के सात में से पांच (71 फीसदी) उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं कांग्रेस के एक मात्र उम्मीदवार इमरान मसूद भी करोड़पति की सूची में शामिल हैं. बीएसपी के बाद सबसे ज्यादा औसत संपत्ति बीजेपी उम्मीदवारों की है. बीजेपी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 11.61 करोड़ है. इस चरण में सपा के सात उम्मीदवार हैं, जिनकी औसत संपत्ति 6.67 करोड़ रुपए है.

पहले चरण में सबसे सहानपुर से बीएसपी के उम्मीदवार माजिद अली सबसे अमीर हैं. बीएसपी उम्मीदवार की कुल संपत्ति 159 करोड़ रुपए है. इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार तस्मीम बानो की संपत्ति 78 करोड़ है, जबकि बीजेपी प्रत्याशी जितिन प्रसाद की कुल संपत्ति 29 करोड़ रुपए है. बता दें कि पहले चरण के अंतर्गत राज्य में 19 अप्रैल को आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे.