Chanakya Niti: इन 5 जगहों पर कभी ना बनाएं घर, अमीर से अमीर व्‍यक्ति भी हो जाता है कंगाल

Chanakya Niti: Never build a house at these 5 places, even the richest person becomes poor
Chanakya Niti: Never build a house at these 5 places, even the richest person becomes poor
इस खबर को शेयर करें

Chanakya Niti for Life: घर बनाना हर व्‍यक्ति का सपना होता है. घर बनाते समय वह वास्‍तु शास्‍त्र, शुभ मुहूर्त, गृहप्रवेश के पूजन आदि बातों का विशेष ध्‍यान रखता है, ताकि उस घर में वह सुख-शांति से रहे. घर के लोग तरक्‍की करें, आर्थिक स्थिति बेहतर हो, सेहत अच्‍छी रहे. लेकिन कई बार एक छोटी सी गलती भी इन सारे सपनों पर पानी फेर देती है. लिहाजा घर बनाते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. आचार्य चाणक्‍य ने भी घर बनाने को लेकर कुछ जरूरी बामें बताई हैं. भारत के महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में 5 ऐसी जगहों के बारे में बताया है, जहां व्‍यक्ति को ना तो कभी घर बनाना चाहिए और ना ही रहना चाहिए. इन जगहों पर रहना उसे ना केवल आर्थिक तंगी और समस्‍याएं दे सकता है, बल्कि जीवन पर संकट भी पैदा कर सकता है.

इन जगहों पर ना बनाएं घर

चाणक्‍य नीति में आचार्य चाणक्‍य ने उन जगहों पर घर बनाने से मना किया है जहां रहने पर व्‍यक्ति दिन-रात परेशानियों से घिरा रहता है और उसके जीवन में एक के बाद एक मुश्किलें सामने आती रहती हैं. चाणक्‍य नीति में एक श्‍लोक के जरिए यह बात बताई गई है –

लोकयात्रा भयं लज्जा दाक्षिण्यं त्यागशीलता।
पञ्च यत्र न विद्यन्ते न कुर्यात्तत्र संगतिम् ॥

इस श्‍लोक में उन स्‍थानों का जिक्र किया गया है, जहां व्‍यक्ति को कभी भी घर नहीं बनाना चाहिए.

रोजगार ना हो: आचार्य चाणक्य कहते हैं जहां पर रोजगार के साधन ना हों, जहां व्‍यक्ति अपनी रोजी-रोटी ना कमा सके, वह स्‍थान उसे तुरंत छोड़ देना चाहिए. ऐसी जगह पर रहने वाला अमीर व्‍यक्ति भी कुछ समय में कंगाल हो जाता है. व्‍यक्ति को वहीं रहना चाहिए उसका कामकाज अच्‍छा चल सके और वह अपने परिवार का अच्‍छी तरह भरण-पोषण कर सके.

श्‍मशान की भूमि: कभी भी श्‍मशान की भूमि पर या एकदम सुनसान जगह पर घर नहीं बनाना चाहिए. ऐसी जगह पर नकारात्‍मक ऊर्जा ज्‍यादा रहती है, साथ ही घर के लोगों की सुरक्षा भी संकट में पड़ जाती है.

असमाजिक तत्‍व रहते हों: ऐसी जगह पर कभी घर ना बनाएं जहां नशा करने वाले या गलत काम करने वाले लोग रहते हों. जहां अपराध करने वाले या अनैतिक काम करने वाले हों.

नियम-कानून, सुविधाएं ना हों: जिन जगहों पर कानूनी व्‍यवस्‍था ना हो या लोग नियम-कानून का पालन ना करते हों वहां ना रहें. ऐसी जगह आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा हमेशा खतरे में रहेगी. साथ ही जहां स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं ना हों, वहां भी नहीं रहना चाहिए.

भय का माहौल: जिस जगह पर हमेशा डर और भय का माहौल हो, वहां घर ना बनाएं. यहां आप कभी भी सुख महसूस नहीं कर पाएंगे.