चाणक्‍य नीति: अमीर आदमी को भी कंगाल बना देती है ये गलतियां, आपके पास पैसा आए तो न करें ये काम

Chanakya Policy: These mistakes make even a rich man poor, do not do this work if you have money
Chanakya Policy: These mistakes make even a rich man poor, do not do this work if you have money
इस खबर को शेयर करें

Chanakya Niti in Hindi: अमीर बनना सभी की चाहत होती है. इसके लिए कड़ी मेहनत, बुद्धिमानी, टैलेंट का इस्‍तेमाल करते हैं. वहीं किस्‍मत भी इसमें बड़ा रोल निभाती हैं. लेकिन कई बार व्‍यक्ति किस्‍मत या मेहनत से अमीर तो बन जाता है लेकिन अपनी धन-दौलत को संभाल नहीं पाता है. उसकी कुछ गलतियां उसे तेजी से कंगाल बना देती हैं. चाणक्‍य नीति में ऐसी बातों या कामों से दूर रहने के लिए कहा गया है जो अमीर व्‍यक्ति को भी गरीब बना सकती है. क्‍योंकि इन चीजों के कारण मां लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं. लिहाजा आप हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना चाहते हैं तो इन बातों से दूर ही रहें.

बर्बादी से बचना है तो इन कामों से रहें दूर
– चाणक्‍य नीति कहती है कि व्‍यक्ति कितना भी अमीर क्‍यों ना बन जाए, उसे अपने पुराने दिन नहीं भूलना चाहिए. उसे उन मुश्किल दिनों से सबक लेना चाहिए और हमेशा विनम्र रहना चाहिए. वरना फिर से गरीब होने में देर नहीं लगेगी.

– व्‍यक्ति अमीर हो या गरीब उसे हर हाल में विनम्र रहना चाहिए. पैसा आने के बाद बोलचाल और रवैए में बदलाव उसे फिर से कंगाल कर सकता है. कड़वा बोलने वाले, दूसरों का अपमान करने वालों से मां लक्ष्‍मी हमेशा नाराज रहती हैं.

– अहंकार से हमेशा दूर ही रहें. अहंकार ने भगवान शिव के परमभक्‍त और सबसे शक्तिशाली रावण तक को बर्बाद कर दिया था. मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना है तो अहंकार कभी ना करें.

– चाणक्‍य नीति कहती है कि बुरी आदतें व्‍यक्ति को बहुत तेजी से बर्बाद करती हैं. नशा, जुआ, अयैय्शी जैसी आदतों के चक्‍कर में व्‍यक्ति दिन-रात पैसा लुटाता है. ऐसा व्‍यक्ति करोड़पति भी हो तो उसे सड़क पर आने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगता है. जब तक उसे इस बात का अहसास होता है, वह पैसे-पैसे का मोहताज हो चुका होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)