रेवाड़ी में कंप्यूटर कॉल के जरिए ठगी: मोबाइल का रिचार्ज हुआ नहीं और खाता साफ हो गया; पुलिस ने दर्ज की FIR

Cheating through computer calls in Rewari: Mobile recharge not done and account cleared; Police registered FIR
Cheating through computer calls in Rewari: Mobile recharge not done and account cleared; Police registered FIR
इस खबर को शेयर करें

रेवाड़ी: हरियाणा के रेवाड़ी जिले में एक शख्स को वेबसाइट से ऑनलाइन रिचार्ज करना महंगा साबित हुआ। मोबाइल का रिचार्ज तो हुआ नहीं, बल्कि उसका खाता साफ हो गया। शातिर ठगों ने उसके पास कंप्यूटर कॉल की और फिर डेबिट कार्ड से लेनदेन एक्टिव होने की बात कहकर 30 हजार रुपए ठग लिए। धारूहेड़ा थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

भाई के मोबाइल का किया था रिचार्ज
मिली जानकारी के अनुसार, रेवाड़ी जिले के गांव जौनावास निवासी जयप्रकाश राजस्थान के भिवाड़ी स्थित एक प्राइवेट कंपनी के ERP डिपार्टमेंट में कार्यरत है। शुक्रवार को उसने अपने भाई मनोज कुमार के मोबाइल नंबर पर 179 रुपए का रिचार्ज कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन वेबसाइट से किया था। रिचार्ज उसे सफलतापूर्वक दिखाया गया। इसके बाद उसने मनोज को कॉल की तो बताया कि उसका रिचार्ज नहीं हुआ है। ये रिचार्ज जयप्रकाश ने अपने एसबीआई के डेबिट कार्ड से किया था।

कंपनी को ऑनलाइन शिकायत की
रिचार्ज नहीं होने पर जयप्रकाश ने तुरंत आइडिया कंपनी के ऑनलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कराई। साथ ही फोन-पे के माध्यम से अपने भाई मनोज के मोबाइल नंबर पर 10 रुपए का रिचार्ज किया तो तुरंत हो गया। कुछ देर बाद ही उसके पास एक कंप्यूटर कॉल आई, जिसमें सामने से आवाज आई कि उनके अकाउंट से 29 हजार 999 रुपए रुपए का लेनदेन एक्टिव है।लेन-देन किया है तो एक दवाएं, अन्यथा 2 दबाएं। कॉल को सुनने के बाद जयप्रकाश ने 2 दबा दिया। इसके ठीक कुछ मिनट बाद फिर से कंप्यूटर कॉल आई और फिर से ये ही दोहराया गया।

शक होने पर डेबिट कार्ड बंद कराया
दो बार कॉल आने पर जयप्रकाश को शक हो गया। उसने तुरंत ऑनलाइन माध्यम से अपनी एसबीआई का डेबिट कार्ड ब्लॉक करा दिया। साथ ही अपने खाते से संबंधित जानकारी जुटाई तो पता चला कि उसके खाते से 29 हजार 999 रुपए कट चुके है। इसके बाद उसने बैंक से स्टेटमेंट निकलवाई और पुलिस को शिकायत दी।