हरियाणा में 12वीं कक्षा की छात्रा ने रिजल्ट आने के बाद पंखे से लटक कर दे दी जान

Class 12 girl student hangs herself from ceiling fan in Haryana after getting result
Class 12 girl student hangs herself from ceiling fan in Haryana after getting result
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: Haryana Suicide News : हरियाणा के सोनीपत में एक 12वीं कक्षा की छात्रा ने सीबीएसई (CBSE) का रिजल्ट आने के बाद सुसाइड कर लिया। छात्रा की अकाउंटेंसी में कंपार्टमेंट आयी थी और कुल अंक भी 45 प्रतिशत मिले। परिजनों की मानें तो रिजल्ट सामने आते ही सानिया ने खुद को कमरे में बंद कर लिया और फिर पंखे से लटक कर सुसाइड कर जान दे दी। छात्रा के पिता ने बेटी की मौत के लिए स्कूल में शिक्षकों की कमी और अन्य व्यवस्थाओं को जिम्मेदार ठहराया है।

जानिए पूरा मामला
राई क्षेत्र के गांव रसोई की सानिया (18) बीसवां मील के राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कॉमर्स की छात्रा थी। हरियाणा सरकार का यह स्कूल सीबीएसई से जुड़ा है। शुक्रवार को सीबीएसई का परिणाम घोषित हुआ तो हंसती खेती सानिया माैत के आगोश में चली गई। सानिया ने अपना रिजल्ट देखा। मां को बताया कि उसकी एक विषय में कंपार्टमेंट है और अंक भी कम हैं। वह एकाएक डिप्रेशन में चली गई और कमरे में बंद कर लिया। परिजन यही समझते रहे कि बेटी कुछ देर में सामान्य हो जाएगी।, लेकिन काफी देर बाद भी कमरे से नहीं निकली तो परिजनों ने वहां जाकर देखा कि वह पंखे से फंदे में लटकी है। उसकी मौत हो चुकी थी। कमरे का दरवाजा तोड़ कर उसे उतारा गया। सूचना के बाद कुंडली थाना पुलिस और फोरेंसिक टीम ने मौके का मुआयना किया।

अकाउंटेंसी में आ गई थी कंपार्टमेंट
छात्रा सानिया राजकीय स्कूल में कॉमर्स विषय में पढ़ाई कर रही थी। परिजनों की मानें तो पेपरों में भी वह तनाव में थी। जैसे तैसे पेपर निपट गए। अब रिजल्ट आया तो सानिया को अंग्रेजी में 52 अंक, बिजनेस स्टडीज में 51, अकाउंटेंसी में 32, अर्थशास्त्र में 45, कंप्यूटर में 48 अंक मिले। अकाउंटेंसी में 32 अंक आने से उसे कंपार्टमेंट आयी। छात्रा को इसका गहरा धक्का लगा।
पिता का कहना – शिक्षा विभाग गुनहगार

छात्रा सानिया के सुसाइड से परिवार में मातम पसर गया था। वह तीन भाई-बहनों में दूसरे पर थी। वह पढ़ने में अच्छी थी और परिवार को उससे अपेक्षा भी खूब थी। हालात ऐसे बने कि वह डिप्रेशन में आ गई। सानिया के पिता मोहम्मद मोनिन ने कहा कि बेटी की मौत का जिम्मेदार शिक्षा विभाग है। स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या बहुत ज्यादा है। मॉर्निंग और इवनिंग दो सेशन में पढ़ाई होती है और टीचरों की संख्या बहुत कम है। इसके चलते बच्चों की पढ़ाई ठीक ढंग से नहीं हो पायी। बोर्ड की परीक्षा देने वाले बच्चों पर पढ़ाई का बड़ा दबाव था और उनकी बेटी भी ठीक ढंग से पढ़ाई नहीं कर पाई।

इसकी वजह से उसका रिजल्ट खराब हुआ और इसी के कारण आज उसने बड़ा कदम उठाते हुए आत्महत्या कर ली है। पुलिस कर रही है जांच कुंडली थाना के SHO बिजेंद्र सिंह ने कहा कि पुलिस और फोरेंसिक टीम ने मौके का निरीक्षण कर हालात का बारीकी ये अवलोकन किया है। परिजनों ने बयान दिया हे कि बेटी ने 12वीं में कम नंबर आने पर सुसाइड किया है। पुलिस की छानबीन जारी है। पोस्टमार्टम करा शव को परिजनों को सौंप दिया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और फोरेंसिक टीम के रिजल्ट का इंतजार है।