हरियाणा CM का सिरसा में जनसंवाद: कार्यक्रम में AAP वर्करों ने लगाए मुर्दाबाद के नारे, पुलिस ने हिरासत में लिया, पटवारी सस्पेंड

Public dialogue of Haryana CM in Sirsa: AAP workers raised slogans of Murdabad in the program, police detained, Patwari suspended
Public dialogue of Haryana CM in Sirsa: AAP workers raised slogans of Murdabad in the program, police detained, Patwari suspended
इस खबर को शेयर करें

हिसार: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल शनिवार को सिरसा पहुंचे। सिरसा हवाई अड्‌डे पर सांसद सुनीता दुग्गल, भाजपा जिलाध्यक्ष आदित्य देवीलाल ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वह खैरकां गांव पहुंचे। यहां जनसंवाद के दौरान सीएम ने लोगों की समस्याएं सुनी। कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी के वर्करों ने नारेबाजी कर दी। इसके बाद सीएम ने बडागुढा गांव में दूसरा जनसंवाद किया। इस दौरान छतरियां गांव के नहरी पटवारी नरेश के खिलाफ 5 हजार रुपये की रिश्वत मांगने की शिकायत आई। जिस पर सीएम ने उसे सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिए। कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी के वर्कर सीएम को ज्ञापन देने के लिए पहुंचे। शहर में पीपीपी के लिए लगाए गए कैंपों को फर्जी बताकर वे कई दिनों से धरना दे रहे थे। इसलिए अपनी मांगों का सीएम को ज्ञापन देने पहुंचे। सुरक्षा कर्मचारी आप के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह को मंच के नजदीक ले गए। वे करीब एक घंटे तक इंतजार करते रहे।

आप वर्करों को पुलिस ने पकड़कर हिरासत में ले लिया।
इसी बीच सीएम कार्यक्रम खत्म करने लगे तो आप वर्करों ने नारेबाजी कर दी और सीएम मुर्दाबाद के नारे लगा दिए। इसी दौरान उन्होंने मंच पर जाने का प्रयास किया, लेकिन परंतु पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। सीएम मंच पर ही रुक गए। पुलिस ने आम आदमी पार्टी के वर्करों को जनसंवाद कार्यक्रम से बाहर कर दिया। इसके बाद सीएम ने खैरेकां में कार्यक्रम खत्म कर दिया। इसके बाद आप वर्करों को पुलिस सिरसा सिविल लाइन थाने में ले गई। जहां पर आप नेता वीरेंद्र कुमार, हैप्पी रानियां, बलजिंद्र सिंह, दारा सिंह दमदमा सहित कुल 7 आप नेताओं को बैठाया हुआ है। वहीं आम आदमी पार्टी के नेता अनुराग ढांडा ने ट्वीट किया कि आप वर्कर जब जनता के सवाल पूछने सीएम के पास गए तो पुलिस ने उन्हें सवाल पूछने से रोका। नकली जनसंवाद के खिलाफ लोगों ने नारेबाजी की।

सीएम को पगड़ी पहनाते हुए सरपंच
इससे पहले सीएम ने जनसंवाद के दौरान लोगों से पूछा कि गांव में कोई ऐसा घर है, जिसमें लाइट नहीं है। आज से 8 साल पहले कभी चार घंटे बिजली होती है। हमने 24 घंटे बिजली के आदेश दिए है। लोगों की बिजली कुंडी की जो आदतें खराब हो गई थी। प्रदेश में 6200 गांवों में अब केवल 600 गांव ही ऐसे हैं, जिनकी आदतें खराब है।

CM ने सोलर पंप के बारे में पूछा
सीएम ने जनसंवाद में लोगों से पूछा कि गांवों में सोलर पंप कितने लगे हैं। एक व्यक्ति ने बताया कि उसके सोलर पंप लगा है, लेकिन खराब होने पर 4 दिन तक सुनवाई नहीं होती। कंपनी वाले सुनवाई नहीं करते, इसलिए शिकायत कहां करें। तब सीएम ने कहा कि आप मुझे लिखकर दो।

48 हजार नए राशन कार्ड बनवाए
उन्होंने कहा कि काम बातचीत से निकलेगा, बहस से काम नहीं होगा। मैं दावा नहीं करता कि सभी बातें ठीक है। हमने एक साल पहले मार्च 2022 में जिले 48 हजार नए राशन कार्ड बनवाए थे।मनोहर लाल ने लोगों से पूछा कि क्या हमने 8 साल में कोई भी एक काम बढ़िया किया है या कुछ भी नहीं किया। तब एक शख्स ने कहा कि नौकरियां ईमानदारी से मिलती हैं। पहले सिफारिश और पैसे लगते थे। अब पढ़ाई करने पर मिल जाती है। सीएम ने कहा कि पिछले 8 साल में कोई नौकरी लगी है तो बता सकते हो। तब एक युवक ने कहा कि वह डिप्लोमा होल्डर है। ग्रुप डी में जॉइनिंग करवा दिया। पिछले चार साल से कोई जॉइनिंग नहीं हुई। सीएम ने पूछा कि किसी का पैसा लगा, तो उसने कहा कि नहीं लगा। इसके बाद भरोखा के एक व्यक्ति ने कहा कि उसके गांव के 32 युवक इंस्पेक्टर से लेकर चपरासी तक के पदों पर लगे हैं। तब सीएम ने कहा कि खैरेकां गांव में 59 नौकरियां लगी हैं। इसमें से 20 सेंट्रल सरकार और 39 हरियाणा सरकार की हैं। पूरे सिरसा जिले में साढ़े 8 हजार नौकरियां लगी हैं।

CM ने सिक्योरिटी को किया पीछे
सीएम ने गांव के इंद्रपाल और मनप्रीत को उनके जन्म दिन की बधाई दी। सीएम ने मंच से पूछा कि यहां पर इंद्रपाल कौन है, तब वह खड़ा हुआ। सीएम ने कहा कि आपको बधाई हो। इंद्रपाल ने कहा कि किस बात की। सीएम ने कहा कि आज आपका जन्मदिन है। इससे पहले सीएम ने अपने भाषण में कहा कि रैली और जनसंवाद में फर्क होता है। सिक्योरिटी वालों ने इन्हें ऐसे बैठा दिया कि जैसे यह कोई रैली होती है। मैं जनसंवाद कैसे करूंगा। सीएम ने लोगों को आगे बुलाया और सिक्योरिटी को पीछे किया। लोगों ने सीएम के पक्ष में नारेबाजी की।

किसान नेता और सरपंच किए नजरबंद
उधर, पुलिस ने हरियाणा सरपंच एसोसिएशन की उपप्रधान और दड़बा की सरपंच संतोष बेनीवाल, जिला सरपंच एसोसिएशन के प्रधान जसकरण कंग, मैक्स साहुवाला सहित किसान नेताओं को नजरबंद कर दिया। पुलिस ने सुबह 7 बजे सरपंचों के घरों पर दबिश दी। सीएम मनोहर लाल सिरसा को करीब 326 करोड़ रुपए की 52 परियोजनाओं की सौगात देंगे, जिसमें करीब 29 करोड़ रुपए की 14 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 297 करोड़ रुपए लागत की 38 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। डीसी पार्थ गुप्ता ने बताया कि कालांवाली विधानसभा क्षेत्र से संबंधित 6 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा एक परियोजना का उद्घाटन, डबवाली विधानसभा क्षेत्र से संबंधित 25 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 9 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा रानियां विधानसभा क्षेत्र की सात परियोजनाओं का शिलान्यास तथा चार परियोजनाओं का उद्घाटन करेेंगे।

खैरेकां से शुरुआत
सीएम मनोहर लाल पहली बार कालांवाली, डबवाली और रानियां में जनसंवाद करेंगे। इसकी शुरुआत कालांवाली विधानसभा के गांव खैरेका से शुरू होगी। जनसंवाद कार्यक्रम को लेकर पहले कोई शिकायत दर्ज नहीं करवानी पड़ेगी। सीएम पंचायतों से या आम लोगों से मौके पर शिकायत सुनेंगे और वहीं पर ही निपटारा करेंगे। पहले दिन वे कालांवाली, खैरेकां और बडागुढां में शिकायतें सुनेंगे।