हरियाणा में 43 डिग्री के पार पहुंचा पारा, आने वाले दिनों में प्रचंड गर्मी के आसार

Mercury crosses 43 degrees in Haryana, severe heat expected in coming days
Mercury crosses 43 degrees in Haryana, severe heat expected in coming days
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा में अब गर्मी से पारा बढ़ने लगा है. चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में हरियाणा का अधिकतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. शनिवार को हरियाणा में सबसे ज्यादा तापमान सिरसा में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा हिसार में 43.0 डिग्री सेल्सियस, महेंद्रगढ़ में 43.2 डिग्री सेल्सियस, नूंह में 43.4 डिग्री सेल्सियस और जींद में 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

हरियाणा में 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा पारा: गर्मी का असर इनता है कि भाखड़ा और पौंग डैम में पानी का स्तर कम होने लगा है. लू चलने से पानी की परेशानी बढ़ सकती है. बिजली की खपत भी अब 17 करोड़ यूनिट के पार जा चुकी है, जो अगले सप्ताह तक 20 करोड़ यूनिट के पार जाने की संभावना है. हरियाणा में बारिश की बात करें तो 1 मार्च से 2 मई तक 8 जिलों में बहुत कम बारिश हुई है. इस साल अप्रैल में बहुत कम बारिश हुई है.

हरियाणा में हीटवेव की स्थिति: मौसम विभाग के अनुसार 5 मई से कुछ इलाकों में बूंदाबांदी व बादल छा सकते हैं, जबकि 7 व 8 मई को पश्चिमी विक्षोभ से कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. देश के कई शहरों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. इस बार हीटवेव के दिन भी अधिक बताए जा रहे हैं. बता दें कि मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री के पार पहुंचने के बाद हीटवेव की चेतावनी दी जाती है.