छत्तीसगढ़ पुलिस ने किया अलर्ट: वॉट्सऐप पर मैसेज भेजते हैं, बिजली बिल बाकी है, जल्दी चुकाएं, क्लिक किया तो पैसे उड़े

Chhattisgarh Police alerted: Send message on WhatsApp, electricity bill is due, pay it quickly, click on it and get money
Chhattisgarh Police alerted: Send message on WhatsApp, electricity bill is due, pay it quickly, click on it and get money
इस खबर को शेयर करें

रायपूर: यहां पुलिस ने धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी किया है। अलग-अलग तरीकों से ठग लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। प्रदेश के लोग इससे बचें, इसके लिए रायपुर की पुलिस ने पहले ही सभी आगाह किया है। धोखाधड़ी अलर्ट बिजली कनेक्शन, बिल भुगतान से जुड़ी है। इसमें एक एसएमएस के जरिए ठगी की जा रही है। इसे देखकर लगेगा कि बिजली विभाग का मैसेज है, लिंक पर क्लिक करते ही ठग बैंक अकाउंट हैक कर रकम उड़ा रहे हैं।

इलेक्ट्रिकसिटी बिल घोटाला करने वाले जालसाज बड़ी ही चालाकी से बिजली बिल उपभोक्ता के फोन नंबर या फिर व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज भेजते हैं. जिस मैसेज में लिखा होता है कि ग्राहक आज से आपकी बिजली को काट दिया जाएगा. क्योंकि आपने पिछले महीने का बिल भुगतान नहीं किया है. कृपया करके तुरंत…

रायपुर पुलिस के मुताबिक इलेक्ट्रिसिटी बिल घोटाले करने वाले जालसाज बड़ी ही चालाकी से बिजली बिल उपभोक्ता के फोन नंबर या फिर वॉट्सऐप नंबर पर एक मैसेज भेजते हैं। मैसेज में लिखा होता है कि आज से आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा, क्योंकि आपने पिछले महीने का बिल नहीं चुकाया। कृपया करके तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें। जिस पर ग्राहक कॉल बैक कर देते हैं, जिसके बाद जालसाज बकाया बिजली बिल भुगतान के नाम पर उपभोक्ता से उनके बैंक अकाउंट की जानकारी लेता है। इसके बाद व्यक्ति के खाते का सारा पैसा गायब करके लापता हो जाते हैं।

आपको मैसेज को ध्यान से पढ़ना चाहिए। उसके बाद जिस नंबर से यह संदेश आया है, उसकी पहचान करें। अगर वह नंबर जालसाज का होगा तो वह पर्सनल नंबर से आया होगा, जबकि असली बिल भुगतान का मैसेज अधिकारिक नंबर से आता है। जालसाज तुरंत बिजली बिल भुगतान करने के लिए कहते हैं। आसान भाषा में कहें तो वह आपके अंदर दहशत पैदा करते हैं कि आपके घर की बिजली कट जाएगी। जिससे आप जल्दी से जल्दी पेमेंट करने के प्रक्रिया को आगे बढ़ा दें. जिससे जालसाज ठगी को अंजाम दे सके।

वॉट्सऐप और फोन एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होने वाले बिजली भुगतान के मैसेज को ध्यान से पढ़ें। अगर आप मैसेज को ध्यान से देखेंगे तो उसमें कई स्पेलिंग मिस्टेक दिखाई देंगी। यह उसके जालसाजी वाले मैसेज होने का सबूत है। किसी भी रैंडम आने वाले मैसेज पर विश्वास न करें। साथ ही उस मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल बैक ना करें। बिजली बिल का भुगतान करने से पहले आप यह जांच लीजिए, किस सोर्स को पेमेंट करने जा रहे हैं।
नौकरी के नाम पर भी हो रही ठगी

छत्तीसगढ़ में कई तरह की सरकारी भर्तियां चल रही हैं। इसे लेकर रायपुर पुलिस ने एक अपील की है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि यदि कोई भी व्यक्ति छत्तीसगढ़ शासन के किसी भी विभाग में नौकरी लगाने का झांसा देता है या पैसे की मांग करता है तो रायपुर पुलिस के मोबाइल नंबर 9479191099 पर कॉल या वॉट्सऐप कर सूचना दें। रायपुर पुलिस ने ये भी बताया है कि एक स्ट्रॉन्ग और कभी ना तोड़े जा सकने वाले पासवर्ड के लिए ये जरूरी है कि आप इसमें अपने जन्मदिन या शादी की सालगिरह की तारीखों का इस्तेमाल ना करें। हैकर्स आसानी से इस सूचना को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही आपको पासवर्ड में अपने बच्चों या पालतू जानवरों के नाम भी नहीं डालने चाहिए। अगर किसी इंटरनेशनल नंबर से कॉल आ रहा है तो उसे ब्लॉक करें या रिपोर्ट करें।