साउथ में साफ, नॉर्थ में हाफ… कांग्रेस को कैसे मिला इतना कॉन्फिडेंस कि BJP को दे रही सिर्फ 150 सीटें?

Clear in the South, half in the North... How did Congress get so much confidence that it is giving only 150 seats to BJP?
Clear in the South, half in the North... How did Congress get so much confidence that it is giving only 150 seats to BJP?
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान समाप्त हो चुका है. जिसके बाद सभी सियासी दल नई ऊर्जा के साथ फिर चुनाव प्रचार में जुट गए हैं. दक्षिण से उत्तर और पूरब से पश्चिम.. देश के हर कोने में चुनावी रैलियां हो रही हैं. पीएम मोदी लगातार चुनावी रैलियां कर रहे हैं और विरोधियों पर हमला कर रहे हैं. कांग्रेस और विपक्षी दलों के इंडिया अलायंस ने भी पूरी ताकत झोंक दी है. कांग्रेस यहां तक दावा कर रही है कि भाजपा को 150 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी. आइये जानने की कोशिश करते हैं.. अचानक कांग्रेस को ऐसा कौन सा मंत्र मिल गया कि उसका जोश और भरोसा सातवें आसमान पर पहुंच गया.

राहुल गांधी का दावा..

पहले कांग्रेस के दावे के बारे में जान लेते हैं. बिहार में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने भाजपा के लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटें जीतने के दावों पर कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि बीजेपी 150 से ज्यादा सीटें पार नहीं करेगी. राहुल ने कथित तौर पर भारत के संविधान को नष्ट करने के लिए भाजपा और आरएसएस पर भी हमला बोला.

बीजेपी को 150 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी..

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा नेता लगातार दावा कर रहे हैं कि वे इस चुनाव में 400 से अधिक सीटें जीतेंगे. मैं ये कह दूं कि बीजेपी को 150 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी. उन्हें कुछ भी कहने दीजिए, उन्हें 150 से ऊपर एक भी सीट नहीं मिलेगी. ये चुनाव देश में लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए है. कांग्रेस और इंडिया अलायंस संविधान और लोकतंत्र को बचाने में लगा हुआ है. दूसरी तरफ आरएसएस-बीजेपी संविधान और लोकतंत्र को नष्ट कर रही है. भारत के गरीबों को आज तक जो कुछ भी मिला है, वह संविधान से मिला है और अगर संविधान खत्म हो गया तो गरीबों से सब कुछ छीन लिया जाएगा.

पीएम मोदी पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला किया और उन पर देश की संपत्ति कुछ उद्योगपतियों को सौंपने का आरोप लगाया. उन्होंने आरोप लगाया कि देश में 22 लोगों के पास 70 करोड़ भारतीयों के बराबर संपत्ति है. उन्होंने यह भी दावा किया कि देश में 70 करोड़ लोगों की आय 100 रुपये से कम है और देश की संपत्ति अंबानी और अडानी को दी गई है. नरेंद्र मोदी जी ने 20 से 25 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया. यह राशि हमारे कार्यकाल में 25 बार किसानों का कर्ज माफ करने के बराबर है. कांग्रेस और इंडिया अलायसं ने फैसला किया है कि जो राशि मोदी जी ने उद्योगपतियों को दी, वही राशि हम गरीबों को देंगे.

देश में बेरोजगारी के लिए पीएम मोदी जिम्मेदार

कांग्रेस नेता ने देश में बेरोजगारी के लिए भी पीएम मोदी को जिम्मेदार ठहराया. और दावा किया कि उन्होंने भारत को बेरोजगारी का केंद्र बना दिया है. राहुल गांधी ही नहीं कांग्रेस के अन्य नेता भी कह रहे हैं कि भाजपा को इस बार 150 से ज्याद सीटें नहीं मिलेंगी. कांग्रेस नेता दावा तो कर रहे हैं लेकिन उनके पास कोई नया मुद्दा नहीं है जिसपर वे भाजपा को घेर सकें और अपना असर छोड़ सकें.

कांग्रेस के दावे में कितना दम?

कांग्रेस ने ऐसे ही दावे मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में किए थे. भाजपा पर संविधान को नष्ट करने और गरीबों के साथ छल करने का आरोप लगाया था. कांग्रेस लंबे समय से भाजपा को उद्योगपतियों की सरकार बताती आ रही है. लेकिन कांग्रेस के इन हमलों का असर विधानसभा चुनाव के नतीजों में बिल्कुल भी नहीं दिखा था. मध्यप्रदेश में भाजपा की दोबारा सरकार बनी और राजस्थान-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के हाथ से निकल गए. अब वर्तमान में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का भाजपा पर हमला तो ठीक है. लेकिन उसका यह दावा कि भाजपा को 150 के आंकड़े में सिमट जाएगी.. इसे समझना और स्वीकार कर पाना मुश्किल है.