अभी-अभी: सीएम अशोक गहलोत ने किए कई बड़े ऐलान, खुशी से झूम उठेंगे आप

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। इनमें रक्षाबन्धन पर्व पर महिलाओं और बालिकाओं को रोडवेज बसों में निःशुल्क यात्रा, जन उपयोगी भवनों की मरम्मत के लिए ’बिल्डिंग इन्फ्रा मेन्टिनेंस फण्ड’ को मंज़ूरी और जोधपुर के बरकतुल्लाह खां क्रिकेट स्टेडियम के जीर्णोद्वार के सम्बन्ध में प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई है।

महिलाओं-बालिकाओं को फ्री यात्रा
प्रदेश की महिलाएं और बालिकाएं हर साल की तरह इस साल भी रक्षाबन्धन पर्व के मौके पर राजस्थान रोडवेज की साधारण एवं एक्सप्रेस बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

राज्य सरकार के फैसले के अनुसार 22 अगस्त को रक्षाबन्धन के दिन राजस्थान रोडवेज की सभी साधारण एवं एक्सप्रेस बसों में राजस्थान की सीमा के भीतर यात्रा करने वाली महिलाएं एवं बालिकाएं इस निःशुल्क यात्रा सुविधा का लाभ मिलेगा। हालांकि इस निशुल्क व्यवस्था में रोडवेज बसों की एसी, वोल्वो एवं ऑल इंडिया परमिट वाली बसें शामिल नहीं होंगी।

’बिल्डिंग इन्फ्रा मेन्टिनेंस फण्ड’ को मंज़ूरी
प्रदेश में पुराने सरकारी जन उपयोगी भवनों की मरम्मत के लिए ’बिल्डिंग इन्फ्रा मेन्टिनेंस फण्ड’ बनाया जाएगा। इस फण्ड के माध्यम से आगामी दो वर्षाें में करीब 500 करोड़ रूपए के कार्य ऎसे जन उपयोगी भवनों में कराए जाएंगे जिन्हें मरम्मत की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा के तहत गठित होेने वाले इस फण्ड के संचालन के लिए जारी होने वाले दिशा-निर्देशों के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। इस फण्ड का संचालन वित्त (व्यय) विभाग द्वारा किया जाएगा।

जोधपुर क्रिकेट स्टेडियम का होगा जीर्णोद्वार

पश्चिमी राजस्थान की लम्बित मांग के अनुरूप आगामी दिनों में जोधपुर में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच और आईपीएल टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही जोधपुर के बरकतुल्लाह खां क्रिकेट स्टेडियम का जीर्णोद्वार एवं सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए 10 करोड़ रूपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है।

गहलोत ने राज्य बजट वर्ष 2021-22 में जोधपुर विकास प्राधिकरण द्वारा 20 करोड़ रूपए की लागत से बरकतुल्लाह खां स्टेडियम के जीर्णोद्वार एवं सुदृढ़ीकरण संबंधी कार्य करवाने की घोषणा की थी। प्रस्ताव के अनुसार, स्टेडियम के विकास कार्यों के लिए 5 करोड़ रूपए की राशि जोधपुर विकास प्राधिकरण तथा 5 करोड़ रूपए राजस्थान आवसन मण्डल द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री के इस निर्णय से भविष्य में राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र के क्रिकेट प्रेमियों की जोधपुर में क्रिकेट मैच आयोजित करवाने की मांग पूरी हो सकेगी।

ट्रांसजेंडर उत्थान कोष के लिए 8.98 करोड़ रूपए स्वीकृत

राज्य सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय के अधिकारों के संरक्षण के प्रति संवेदनशील निर्णय लेते हुए इस समुदाय के समावेशी विकास के लिए एक कार्ययोजना तैयार की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रस्तावित इस कार्ययोजना के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया है। उन्होंने कार्ययोजना के क्रियान्वयन के लिए लगभग 8.98 करोड़ रूपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को भी स्वीकृति दी है।

गहलोत ने राज्य बजट वर्ष 2021-22 में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए 10 करोड़ रूपए की राशि से उत्थान कोष बनाने की घोषणा की थी। इस क्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रस्ताव पर राज्य के पुलिस महानिदेशक कार्यालय में ट्रांसजेंडर सुरक्षा प्रकोष्ठ (सेल) गठित किया जाना प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री ने इसके प्रस्ताव का पूर्व में ही अनुमोदन कर दिया है।

प्रस्ताव के अनुसार, ट्रांसजेंडरों के अधिकारों की सुरक्षा अधिनियम-2019 के तहत गठित इस सेल का मुख्य कार्य ट्रांसजेंडर (ऊभयलिंगी) व्यक्तियों के अधिकारों का संरक्षण एवं उनको सुरक्षा प्रदान करने के अलावा राज्य स्तरीय ट्रांसजेंडर न्याय बोर्ड और जिला ट्रांसजेंडर न्याय समितियों के बीच समन्वय करना होगा। यह प्रकोष्ठ ट्रांसजेंडर के विरूद्ध अपराधों की रोकथाम, निगरानी तथा इससे जुड़े मामलों को समय पर पंजीकृत कर जांच और अभियोजन सुनिश्चित करने का काम करेगा।