CNG Connection: अब गैस सिलेंडर की होगी छुट्टी, सरकार ने बनाया ये बड़ा नियम, जानें

CNG Connection: Now the gas cylinder will be discharged, the government has made this big rule, know
CNG Connection: Now the gas cylinder will be discharged, the government has made this big rule, know
इस खबर को शेयर करें

CNG Connection: घर में गैस सिलेंडर की जरूरत हर किसी को होती है. लगभग हर परिवार को अब खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर की जरूरत होती है। लोगों को सिलेंडर के झंझट से बचाने के लिए गैस सिलेंडर की जगह अब कई जगहों पर गैस पाइपलाइन लगाई जा रही है। इसी बीच सीएनजी और पीएनजी गैस कनेक्शन को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है। इसके जरिए अब लोगों को काफी राहत मिलने वाली है।

गैस कनेक्शन

दरअसल, सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी इंडियन ऑयल ने आवासीय इकाइयों को सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) कनेक्शन बांटना शुरू कर दिया है।

इससे कनेक्शन नहीं होने को लेकर लोगों को राहत मिलने वाली है। लोगों को जल्द ही गैस कनेक्शन मिलने की उम्मीद है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘कंपनी ने देशभर में 1.5 करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है और लोगों को जल्द ही ये कनेक्शन मिल जाएंगे।’

सीएनजी सिलेंडर टेस्ट यूनिट

इसके अलावा, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के निदेशक (पाइपलाइन) एस नरवणे ने एयरवायो टेक्नोलॉजीज द्वारा कोयम्बटूर के पास स्थापित की जाने वाली सीएनजी सिलेंडर परीक्षण इकाई का उद्घाटन किया। इसे अपने वर्ग की पहली इकाई कहा जाता है। भविष्य में भी लोगों को इसका लाभ मिलने की उम्मीद है।।

काफी सुरक्षित

उन्होंने कहा, “सीएनजी और पीएनजी अन्य वैकल्पिक ईंधनों की तुलना में करीब 30 फीसदी अधिक किफायती हैं और इन्हें काफी सुरक्षित माना जाता है।” लोगों की सुरक्षा के लिए यह बेहद जरूरी है।