Chanakya Niti: पुरुषों के ये राज कभी नहीं जान पाती महिलाएं, लाख कोशिश करने पर भी रहती हैं नाकाम

Niti Shastra Quotes About Man: आचार्य चाणक्य के लिखे हुए नीति शास्त्र ग्रंथ में पुरुषों को लेकर कई बातें बताई गई हैं. पुरुषों के बारे में ये बातें कोई महिला लाख कोशिशों को बाद भी नहीं जान पाती है.

Controversial Governor Satya Pal Malik will retire tomorrow, the government took this big decision regarding his future
Controversial Governor Satya Pal Malik will retire tomorrow, the government took this big decision regarding his future
इस खबर को शेयर करें

Acharya Chanakya Quotes About Man: आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) भारत देश के महान दार्शनिक थे. इसके साथ ही चाणक्य एक बेहतरीन रणनीतिकार भी थे. चाणक्य ने नीति शास्त्र (Niti Shastra) नाम के एक महान ग्रंथ की रचना की, जिसमें महिलाओं और पुरुषों के बारे में काफी विस्तार से बताया गया है. इस ग्रंथ में पुरुषों के बारे में कई बातें बताई गई हैं जिसमें कहा गया है कि पुरुषों के अपने कुछ राज होते हैं जो महिलाएं चाह कर भी कभी नहीं जान पाती हैं.

पुरुषों के पुराने संबंध

आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र का कहना है कि पुरुषों के कई राज ऐसे होते हैं, जिनके बारे में महिलाएं कभी जान नहीं पाती हैं उनमें से एक राज है, पुरुषों का पुराना संबंध. हम जानते हैं कि पुरुष और महिला जब किसी वैवाहिक संबंध में आते हैं तो उनका रिश्ता जीवनभर का होता है. इस रिश्तें में झूठ के लिए कोई जगह नहीं होती है. ये जानते हुए भी कई पुरुष अपने जीवनसाथी से अपने पुराने संबंध के बारे में छुपा लेते हैं जिसे अच्छा नहीं माना जाता है.

पुरुषों का चरित्र

ऐसा कहा जाता है कि पुरुषों का चरित्र उसके जीवनसाथी के लिए एक राज होता है. किसी भी महिला के लिए ये बिलकुल भी आसान नहीं है कि वो अपने जीवनसाथी के बारे में इस दिशा (चरित्र से जुड़ी बातें) में उससे कुछ जान पाए. किसी को ध्यान से देखने पर उसके चरित्र के बारे में कई बातें पता जरूर की जा सकती हैं लेकिन हर किसी के लिए चरित्र मापने के पैमाने का आधार अलग-अलग होता है.

पुरुषों के प्यार का दिखावा

चाणक्य नीति में कहा गया है कि किसी पुरुषों के शादीशुदा जिंदगी के बारे में उनसे जान पाना आसान नहीं होता है. अगर किसी पुरुष के वैवाहिक जीवन में कोई दिक्कत आ रही हो तब भी उनके व्यवहार को देखकर कोई बता नहीं सकता है कि उनके रिश्ते में क्या चल रहा है? रिश्ते को बचाने के लिए पुरुष कभी-कभी प्यार का दिखावा करने भी लगते हैं.