तकनीकी खराबी के कारण 12 घंटे के लिए रोहाना चीनी मिल में पेराई बंद

Crushing stopped at Rohana Sugar Mill for 12 hours due to technical fault
Crushing stopped at Rohana Sugar Mill for 12 hours due to technical fault
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। इंडियन पोटाश लिमिटेड ;आईपीएलद्ध की इकाई रोहाना चीनी मिल को तकनीकी खराबी के बाद अगले 12 घंटों के लिए बंद कर दिया गया है। मिल बंद होने से मिल परिसर में गन्ना लेकर अपने अपने वाहनों से पहुंचे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 12 घंटों तक पेराई बंद हो जाने के कारण गन्ना लेना भी बंद कर दिया गया है, टोकन बंद होने के कारण मिल परिसर में गन्ना लेकर आये किसानों के वाहनों की भीड़ लग गयी है। 12 घंटे बाद ही पेराई शुरू होगी और देर रात्रि से गन्ना लेना शुरू किया जायेगा। इससे किसानों को अपना खाना पीना लेकर मिल परिसर में ही रहने के लिए विवश हो रहा है। मिल प्रबंधन की घोषणा के बाद क्षेत्र में किसानों को भी खबर पहुंची तो गन्ना वाहनों को रोके जाने की भी सूचना है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुजफ्फरनगर सहारनपुर स्टेट हाईवे पर स्थित आईपीएल की रोहाना चीनी मिल मंगलवार सुबह से अगले 12 घंटों के लिए बंद कर दी गयी है। इसके पीछे तकनीकी खराबी को मुख्य कारण बताया गया है। इन 12 घंटों के लिए मिल प्रबंधन ने टोकन बंद कर दिया है। चीनी मिल में आई खराबी के कारण उसे 1 दिन के लिए बंद रखने बंद रखने का कारण मिल प्रबंधन नियमित सफाई कार्य बता रहा है, लेकिन मिल में तकनीकी खराबी के कारण ही यह निर्णय होने की खबर है। गन्ना विभाग के सूत्रों के अनुसार जनपद मुजफ्फरनगर में करीब पौने दो लाख हेक्टेयर भूमि पर गन्ने की खेती की जाती है। जनपद में संचालित आठ चीनी मिल जिले के किसानों की आर्थिक उन्नति का रास्ता खोल रहे हैं। रोहाना कला में स्थित आईपीएल का चीनी मिल भी उनमें से एक है। रोहाना चीनी मिल 25 हज़ार कुंतल गन्ने की पेराई प्रतिदिन करता है। चीनी मिल पर पैराई सत्र में सुबह-सुबह सैकड़ों किसानों की गन्ना बुग्गियां और ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ ही बड़े ट्राले और ट्रक भी मिल परिसर में पहुंच जाते हैं। गन्ना तुलाई यार्ड में इन वाहनों की लंबी कतारें रोजमर्रा की तस्वीर हैं।

आज सवेरे मिल बंद होने की खबर से किसानों में हलचल रही। मिल की ओर से जारी सूचना में बताया गया था कि रोहाना चीनी मिल प्रबंधन ने 3 जनवरी सुबह 7.00 बजे से 4 जनवरी सुबह 7.00 बजे तक टोकन बंद रखने की घोषणा की है। प्रबंधन के अनुसार चीनी मिल में सफाई कराने के लिए यह निर्णय लिया गया है। सूत्रों की माने तो मंगलवार सुबह 4.00 बजे चीनी मिल का फाइल रेजर खराब हो गया, जिसके चलते मिल को तत्काल ही बंद करना पड़ा। इसी के मद्देनजर चीनी मिल प्रबंधन ने सफाई कराने का निर्णय लिया। इस दौरान चीनी मिल पहुंचे किसानों का गन्ना ले लिया गया। रोहना चीनी मिल के कैन मैनेजर नरेश मलिक का कहना है शेड्यूल के अनुसार बुधवार को चीनी मिल की सफाई कराना प्रस्तावित था, लेकिन मंगलवार सुबह चीनी मिल का फाइल रेजर खराब हो गया। इसलिए निर्णय लिया गया कि आज ही मिल की सफाई करा ली जाए। नरेश मलिक ने बताया कि आज दिनभर चीनी मिल में सफाई और मरम्मत का कार्य कराया जाएगा। मंगलवार रात्रि करीब 11.00 बजे तक चीनी मिल चालू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बुधवार सुबह 7.00 बजे तक चीनी मिल के टोकन बंद रहेंगे। सवेरे टोकन जारी होने पर गन्ना लेना भी प्रारम्भ कर दिया जायेगा। मंगलवार की सुबह तक मिल के यार्ड में पहुंचे किसानों का गन्ना ले लिया गया था। इसके बावजूद भी सूचना नहीं होने के कारण मिल परिसर में काफी किसान अपना गन्ना लेकर पहुंचे थे, उनको टोकन बंद होने की सूचना मिली तो वो परेशान हो गये और वहीं पर अपने वाहन के साथ रुकना उनकी मजबूरी बन गया।