जामन के लिए खत्म हो गया दही, तो इस तरह मसालदान में पड़ी छोटी सी चीज से जमाए एकदम गाढ़ा दही

इस खबर को शेयर करें

गर्मियों के मौसम में दही (Curd) का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। रायता से लेकर इसकी छाछ और लस्सी गर्मी में रिफ्रेश कर देती है और हमें ठंडक का अहसास देती है। ना सिर्फ स्वाद में बल्कि सेहत के लिहाज से भी दही बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए डॉक्टर्स गर्मी में रोजाना खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में महिलाएं बाजार से दही लाने की जगह घर में दही जमाना प्रिफर करती हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि दही जमाने के लिए जामन खत्म हो जाता है, ऐसे में दही कैसे जमाया जाए इसे लेकर महिलाओं के कई सारे सवाल होते हैं? तो चलिए आज आपकी समस्या को दूर करते और आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना दही के भी एकदम गाढ़ा दही जमा सकते हैं…

दही जमाने के लिए सबसे जरूरी है दूध का सही तापमान होना। दूध को सही तरह से उबालना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले आप एक मोटे तले के बर्तन में दूध को उबाल लें और इसे हल्का गुनगुना रहने तक कमरे के तापमाम में ठंडा कर लें।

जब दूध हल्का सा गर्म हो और आप इसमें आसानी से अपनी उंगली डालकर चेक सके तो इस समय आप मसालदान में पड़ी दो खड़ी लाल मिर्च इसमें डाल दें। फिर इसे किसी गर्म जगह पर 2 से 4 घंटे के लिए रखा रहने दें।

आप देखेंगे कुछ समय बाद दही बिना जामन के ही जम गया है। इस समय आप दही में से मिर्ची को निकाल दीजिए और इसे 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। तैयार है बिना जामन के एकदम गाढ़ा दही। इसका इस्तेमाल आप रायते से लेकर लस्सी, छाछ, सब्जी किसी भी तरह से कर सकते हैं।

बिना जामन के दही जमाने के लिए आप सुखी घड़ी लाल मिर्च की जगह हरी लाल मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बिना डंठल निकाले 2 हरी मिर्च को दूध में डाल दें और इसे गर्म जगह पर 2-4 घंटे के लिए रखें। इससे भी दही अच्छा जमता है।

याद रखें कि दही जमाने के लिए हमेशा डंठल वाली मिर्च का प्रयोग करें, क्योंकि इसमें एंजाइम होते हैं जो दही को जमने में मदद करते हैं और इसको खट्टा स्वाद भी देते हैं।

तीसरी तरीके से बिना जामन के दही जमाने के लिए आप नींबू का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने दूध में नींबू का रस मिलाएं और इसे ढककर गर्म जगह पर रख दें। इसे सेट होने के लिए 10 से 12 घंटे का समय लगता है। ऐसे में आप रातभर इसे बाहर रख सकते है।

दही जमाने के लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का ही इस्तेमाल करें। दूध को एक बार उबाल आने तक उबालें और फिर इसे 3 से 4 मिनट तक और उबलने दें। अगर दूध गाढ़ा होगा, तो दही भी गाढ़ा जमेगा।

दही को जमने के बाद इसे फ्रिज में रख दें नहीं तो इसका स्वाद खट्टा हो सकता है। अगर आप दही को फ्रिज के अंदर रखेंगे तो यह गाढ़ा हो जाएगा और स्वाद ताजा रहेगा। इसके अलावा, अगर दही जमने के बाद भी इसमें पानी नजर आए तो 3 से 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इससे दही गाढ़ा हो जाएगा।