मुजफ्फरनगर में सवारी ढोने पर 6 कामर्शियल वाहनों का कटा चालान

Cut challan of 6 commercial vehicles for carrying passengers in Muzaffarnagar
Cut challan of 6 commercial vehicles for carrying passengers in Muzaffarnagar
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। कानपुर में ट्रैक्टर ट्राली में सवारियों के भरे होने के कारण हुए हादसे के बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार यातायात को लेकर परिवहन विभाग भी हरकत में आया नजर आता है। आज भी परिवहन विभाग ने स्टेट और नैशनल हाइवे पर कई स्थानों पर चैकिंग अभियान चलाया। इस दौरान कामर्शियल वाहनों में सवारियों को ढोते हुए कई वाहनों को पकड़ा गया और नियमों की अनदेखी करते हुए चलाये जा रहे कुछ वाहनों को सीज किया गया है।

बता दें कि कानपुर में हुए हादसे के कारण कई लोगों की मौत हो गयी थी। इसके बाद से ही यूपी में सरकार ने नियमों के विपरीत सवारी बैठाने को लेकर सख्ती बरतने के निर्देश दिये हैं। इसी को लेकर पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग के साथ ही यातायात पुलिस भी अलर्ट है। सतर्कता के साथ लोगों को समझाने का काम किया जा रहा है तो सड़कों पर कार्यवाही भी हो रही है। गुरूवार को भी सहारनपुर संभाग के आरटीओ देवमणि भारती के निर्देशन में जनपद में परिवहन विभाग के द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है।

एआरटीओ प्रवर्तन आरपी मिश्रा ने अपनी टीम के साथ गुरूवार को जनपद के सहारनपुर मुजफ्फरनगर स्टेट हाईवे, दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे के साथ ही भोपा रोड और रुड़की रोड के साथ ही अन्य स्थानों पर चैकिंग अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने वाहन चालकों को सुरक्षित यातायात के लिए लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया तो वहीं नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ कार्यवाही भी की। इस चैकिंग अभियान के दौरान एआरटीओ प्रवर्तन आरपी मिश्रा ने खासतौर पर ट्रैक्टर ट्राली, छोटा हाथी, पिकअप जैसे वाहनों की मुख्य रूप से चैकिंग की।

इस दौरान उन्होंने छोटा हाथी संख्या यूपी15एफटी 3748, यूपी15एफटी 7779, डीएल1एलएक्स 5336 और डीलक्स बस संख्या आरजे09पीआर 3915 की भी चैकिंग की। इनमें छोटा हाथी और पिकअप में नियम विरु( सवारी ढोने का मामला पकड़ा गया। एआरटीओ आरपी मिश्रा ने चैकिंग के दौरान 6 कामर्शियल वाहनों में सवारी मिलने पर उनके चालान किये और भारी जुर्माना लगाया। इसके साथ ही ओवरलोड पर भी उन्होंने बेहद सख्ती दिखाई और चैकिंग के दौरान ओवरलोडिंग में पकड़े गये तीन वाहन सीज किए गए। इसके साथ ही कई डग्गामार वाहनों के भी चालान किये गये। उन्होंने बताया कि कामर्शियल वाहनों को माल ढोने की ही अनुमति है, वह सवारी नहीं ढो सकते हैं। सवारी ढोने के दौरान हादसे में ज्यादा जनहानि होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए सरकार ने रोक लगा दी है। उन्होंने चैकिंग के दौरान वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने और अमूल्य जीवन के लिए कोई भी जोखिम नहीं उठाने की अपील भी की।