खून से लाल हुआ ‘मृत सागर’, डरे लोग, बोले- क्या पाप का होने वाला है विनाश

इस खबर को शेयर करें

अम्मान, सितंबर 14: रहस्यमयी बातों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर और जॉर्डन में स्थिति ‘डेड सी’ एक बार फिर से लोगों को हैरानी में डाल रहा है। खाड़े पानी रखने वाले इस सागर का पानी अचानक खून के रंग की तरह लाल हो चुका है। जॉर्डर और इजरायल के बीच में स्थिति इस रहस्यमयी सागर में पानी का रंग अचानक लाल क्यों हो गया, इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है, लेकिन लोग बाइबिल में दर्ज एक लाइन का उदाहरण दे रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि ”धरती पर सोडोम और गोमराह को बर्बाद करने के लिए ईश्वर ने एंजल्स को भेजा है, इसीलिए डेड सी का पानी खून के रंग की तरह लाल हो चुका है!

Dead Sea turned red with blood scared people said  is there going to be destruction of sin
Dead Sea turned red with blood scared people said is there going to be destruction of sin

रहस्यों से भरा है डेड सी
डेड सी को हमेशा से रहस्यमयी समुद्र माना गया है और अलग अलग जगहों पर इस सागर को अलग अलग नाम दिया गया है। लेकिन, किसी समुद्र को मरा हुआ सागर करना सबसे विचित्र है। यूनान के लेखकों ने इस समुद्र को डेड सी का नाम दिया हुआ है तो हिब्रू के लोगों ने इसे साल्ट सी कहा, जबकि अरब के लोग इस समुद्र को स्टिकिंग कहते हैं। असल में डेड सी नमक से भरा हुआ एक सागर है और इसका पानी इतना ज्यादा खारा होता है, इस समुद्र में कोई वनस्पति या कोई भी जीव नहीं रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी, कि डेड सी दुनिया का इकलौता समंदर है, जिसमें कोई भी डूब नहीं सकता है। इस समंदर में अगर आपको तैरना नहीं आता है, फिर भी आप तैर सकते हैं, वो भी बिना किसी की मदद से…बिना लाइफ जैकेट पहने। आप समुंद्र के अंदर पानी के हिचकोलों के बीच किताब पढ़ सकते हैं, लेकिन आप डूब नहीं सकते हैं।

खून के रंगों में रंगा डेड सी
अब इसी डेड सी से पानी एक बड़ी झील निकली है, जिसका पानी रहस्यमयी तरीके से खून के रंगों में रंगा हुआ है। पानी का रंग रगस्यमयी लाल क्यों हो गया है, इसकी जांच के लिए जॉर्डन के जल और सिंचाई मंत्रालय के अधिकारियों ने जॉर्डन की सीमा के अंदर लाल लैगून से पानी का नमूना लिया है, लेकिन, अभी तक जांच में ऐसे परिणाण नहीं निकले हैं, जिससे किसी स्पष्ट नतीजे पर पहुंचा जा सके। डेड सी की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर कोहराम मचा दिया है और लोग पुराने नियमों की बात कर रहे हैं। लोग इस सागर के खून के रंग में लाल होने के पीछे अलग अलग कहानियां बता रहे हैं।