जहर बन चुकी है DELHI-NCR की हवा, खतरे में हैं आपके फेफड़े समेत ये अंग

Delhi-NCR's air has become poison, these organs including your lungs are in danger
Delhi-NCR's air has become poison, these organs including your lungs are in danger
इस खबर को शेयर करें

Delhi-NCR air pollution: दिल्ली-एनसीआर का बढ़ता प्रदूषण स्तर लोगों के लिए अब जानलेवा होता जा रहा है. मामले की गंभीरता को आप इस बात से समझ सकते हैं कि Air Pollution को देखते हुए राज्य सरकार ने दिल्ली के प्राइमरी तक के स्कूल बंद करने के आदेश दे दिए हैं, वहीं नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलाने की अनुमति दी गई है. दिल्ली और उससे सटे कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर काफी गंभीर (severe category) हो चुका है. इसके साथ ही निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है. इन सबके बीच एक्सपर्ट्स ने कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

मानवता के लिए काल बन रहा वायु प्रदूषण
बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कई तरह के सुझाव दिए हैं जिनको फॉलो करने से आपको थोड़ी राहत मिल सकती है. आपको बता दें कि दिल्ली की जहरीली हवा बस आपके फेफड़ों को ही नहीं बल्कि कई और अंगों को भी बीमार बना रही है. Air pollution के बढ़ने से निमोनिया, छाती के संक्रमण और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के मरीजों में की संख्या बढ़ सकती है.

इन अंगों पर पड़ रहा बुरा असर
किडनी हमारे शरीर का मुख्य अंग है जो ब्लड को फिल्टर करने का काम करता है. PM 2.5 साइज के कण खून में मिलकर ब्लड फिल्ट्रेशन प्रोसेस को नुकसान पहुंचाते हैं. बढ़ते प्रदूषण के वजह से लोगों के ब्रेन पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे डिमेंशिया या ममोरी लॉस का खतरा बढ़ता है. ब्लड में मिलकर प्रदूषण के कण धमनियों और नसों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन में कई गंभीर समस्याएं देखने को मिल रही हैं. इससे हाई बीपी और ब्लड क्लोटिंग के मरीजों की संख्या बढ़ सकती है. इसकी वजह से शरीर में दिल से जुड़ी बिमारियों का खतरा बढ़ सकता है. कई लोगों में इसकी वजह से दिल का दौरा भी आ सकता है. देश का बढ़ता वायु प्रदूषण गर्भवती महिलाओं को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)