फोन बेड पर रखकर न करें चार्ज, वरना हो सकता है ऐसा जानलेवा हादसा! देखें Video

इस खबर को शेयर करें

आज के इस दौर में मोबाइल फोन हर किसी के लिए एक जरूरी उपकरण बन चुका है. इंसान जहां-जहां जाता है, वहां-वहां अपने साथ मोबाइल को लेकर जाता है, फिर चाहे वो जगह टॉयलेट ही क्यों न हो. कुछ लोग तो रात में सोते वक्त भी मोबाइल अपने बगल में ही रखकर सोते हैं, ताकि सुबह जगने पर वो तुरंत नोटिफिकेशन चेक कर सकें. सिर्फ यही नहीं, अधिकतर लोग चार्जिंग प्वाइंट भी अपने बिस्तर के बिल्कुल नजदीक बनवाते हैं, ताकि लेटे-लेटे आराम से फोन चार्जिंग पर लगाकर यूज़ कर सकें. इसकी वजह से कई खतरनाक हादसे हुए हैं, लेकिन फिर भी लोग अपनी जान को जोखिम में डालने से बाज नहीं आते.

अब जरा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को ही देख लीजिए. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि बेड में एक बहुत बड़ा होल हो गया है और इस होल के अंदर एक मोबाइल पड़ा हुआ है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये हुआ कैसे. दरअसल एक शख्स रात में मोबाइल को चार्ज पर लगाकर सो गया था. उसने बस गलती यह कर दी कि मोबाइल को चार्ज पर लगाने के बाद वह उसे बिस्तर पर ही रखकर सो गया. हालांकि शख्स को इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह अगले दिन अपने बेड को इस हालत में पाएगा.

मोबाइल ओवरहीट होने की वजह से हुआ हादसा
रातभर चार्ज पर लगे रहने की वजह मोबाइल ओवरहीट हो गया था. मोबाइल से ज्यादा हीट निकलने की वजह से गद्दे में छेद होता चला गया. गद्दे का कितना बुरा हाल हुआ है, ये तो आप वीडियो में साफ-साफ देख सकते हैं. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट मोबाइल को अपने शरीर के नजदीक रखकर सोने से मना करते हैं. उनका कहना है कि अपने आसपास मोबाइल को चार्ज पर कभी लगाकर न सोएं. क्योंकि कभी-भी गंभीर हादसे पेश आ सकते हैं. मोबाइल से चूंकि खतरनाक रेडिशन भी निकलता है, इसलिए भी हेल्थ एक्सपर्ट इसका कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

सोते वक्त मोबाइल को न रखें अपने पास
ऐसा पहली बार नहीं है, जब मोबाइल से जुड़ा कोई ऐसा हादसा हुआ हो. इससे पहले भी कई लोग मुबाइल को चार्जिंग पर लगाकर बात करने या अपने आसपास रखकर सोने की वजह से जानलेवा हादसों का शिकार हो चुके हैं. कई लोगों की तो इन घटनाओं में मौत भी हो चुकी है. इसलिए कभी-भी फोन को चार्जिंग पर लगाकर न सोएं और ना ही रात में सोते वक्त फोन अपने पास रखकर सोएं.