दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Do not consume these 5 things with milk, it can affect your health
Do not consume these 5 things with milk, it can affect your health
इस खबर को शेयर करें

लोग अक्सर दो से अधिक खाद्य पदार्थों को मिलाकर खाते हैं। ऐसा लोग अक्सर स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन खराब फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अक्सर हम दूध को भी दूसरे फूड्स के साथ मिलाकर पीते हैं। दूध हमारे दैनिक वस्तुओं में सबसे आम और महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक है। दूध अपने आप में एक भोजन है और इसे कुछ खाद्य पदार्थों के साथ नहीं मिलाना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थों को दूध के साथ मिलाकर नहीं पीना चाहिए। जानते हैं उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जिनके साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

खट्टी चीजें और दूध
एक्सपर्ट्स के अनुसार, दूध के साथ साइट्रस या एसिडिक चीजें नहीं मिलानी चाहिए। एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन सी से भरपूर फलों को दूध के साथ नहीं मिलाना चाहिए। दूध को पचने में अधिक समय लगता है और जब आप दूध और नींबू या कोई खट्टे फल एक साथ होते हैं, तो दूध जम जाता है। इससे गैस और कब्जियत हो सकती है। कुछ लोगों को लैक्टोज से भी समस्या होती है, जिसका अर्थ है कि वे दूध में मौजूद लैक्टोज को पचा नहीं पाते हैं।

केला और दूध
हेल्थ लाइन के मुताबिक दूध और केले का कॉम्बिनेशन भारी होता है और इसे पचने में काफी समय लगता है। जब तक खाना पच रहा होगा, आप थकान का अनुभव करेंगे। यदि आप बनाना मिल्कशेक पीना पसंद करते हैं, तो पाचन को बढ़ावा देने के लिए इसमें एक चुटकी दालचीनी या जायफल पाउडर मिलाएं।

मूली और दूध
आमतौर पर मूली या मूली का कोई बड़ा साइड इफेक्ट नहीं होता है। हालांकि, खाना खाने से पहले इसे खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसकी गर्म प्रकृति के कारण पेट में जलन हो सकती है। आयुर्वेद के अनुसार मूली खाने के बाद दूध भी नहीं पीना चाहिए।

मछली और दूध
दूध का प्रभाव शीतल होता है जबकि दूसरी ओर मछली का गर्म प्रभाव होता है। यह कॉम्बिनेशन असंतुलन पैदा करता है जिससे शरीर में रासायनिक परिवर्तन हो सकते हैं। दूध के साथ कभी भी मछली और किसी भी तरह के मांस का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं और यहां तक कि भारीपन भी हो सकता है।

दूध और दही
दूध के साथ दही का भी सेवन नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी फर्मेंटेड प्रोडक्ट को दूध के साथ नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि यह शरीर के चैनल और सोर्स को अवरुद्ध कर सकता है। इसके अलावा आयुर्वेद के अनुसार दूध और दही दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी असर पड़ता है।