सुबह उठकर खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीजें, सेहत के लिए खतरनाक

इस खबर को शेयर करें

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं. गर्मागरम चाय के साथ बिस्किट या ब्रेड मिल जाए तो उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. चाय के बाद लोग नाश्ता करना पसंद करते हैं जिसमें पोहा, समोसा, ऑमलेट, फ्रूट जूस आदि का सेवन करते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट कुछ भी खाने से पहले थोड़ा ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए नहीं तो उनसे शारीरिक समस्या पैदा हो सकती है.

एक्सपर्ट बताते हैं कि खाली पेट कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, आपका पाचन तंत्र लंबे समय तक सोने के बाद काम करना शुरू करता है, इसके लिए उसे कुछ समय देना चाहिए और जागने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करना चाहिए. अब ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

खाली पेट मसाले और मिर्च खाने से पेट की परत में जलन हो सकती है, जिससे एसिडिक रिएक्शन और पेट में ऐंठन करी शिकायत हो सकती है. वहीं मसालों की प्रकृति तीखी होती है, जो अपच को बढ़ा सकती है. इसलिए सुबह के समय तीखे और मसालेदार भोजन करने से बचें. कई लोग सुबह नाश्ते में समोसा, कचोड़ी, पकौड़ी आदि का सेवन करते हैं, वे भी इनसे बचें.

जूस (Juice)
हम में से अधिकांश लोग यह सोचकर बैठे हैं कि दिन की शुरुआत करने के लिए एक गिलास फल का जूस काफी अच्छा है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. एक्सपर्ट के मुताबिक, दिन की शुरुआत फलों के जूस से नहीं करनी चाहिए, क्योंकि जूस अग्न्याशय पर अतिरिक्त भार डाल सकते हैं, जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता. वहीं पेट खाली होने से फलों में फ्रक्टोज के रूप में मौजूद चीनी लिवर पर अधिक दवाब डाल सकती है, इसलिए सुबह खाली पेट जूस पीने से बचें.

दही (Yoghurt)
दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट की अम्लता के लेवल को बिगाड़ देता है. वहीं खाली पेट उत्पादों के सेवन से उनमें मौजूद लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मार सकता है, जो कि एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं, इसलिए सुबह उठते ही दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

नाशपाती (Pear)
नाशपाती में पाया जाने वाला कच्चा फाइबर पेट की नाजुक श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं अगर नाशपाती को खाली पेट खाया जाए तो पेट में दर्द हो सकता है. इसलिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बचें. अगर खाना ही चाहते हैं तो उठने के 2 घंटे बाद ओट्स या दलिया के साथ मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है.

खट्टे फल (Citrus fruits)
फल हमेशा बहुत स्वस्थ होते हैं, लेकिन अगर उन्हें सही समय पर खाया जाए, तब. खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है. इसके अलावा फलों में बहुत अधिक फाइबर और फ्रक्टोज होता है, जो खाली पेट खाने पर पाचन तंत्र को धीमा कर सकते हैं, इसलिए सुबह-सुबह अमरूद और संतरे जैसे खट्टे और रेशे वाले फल खाने से बचना चाहिए.

कच्ची सब्जियां (Raw vegetables)
कच्ची सब्जियां या सलाद का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक्सपर्ट ऐसा करने की सलाह नहीं देते. दरअसल, कच्ची सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो खाली पेट पर अतिरिक्त भार डाल सकती हैं. वहीं खाली पेट खाने पर ये पेट फूलने और पेट दर्द का कारण भी बन सकती हैं, इसलिए सुबह खाली पेट कच्ची सब्जियों को खाने से बचें.

कॉफी (Coffee)
एक कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना एक बहुत ही आम बात है. खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है. खाली पेट इसके सेवन से पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव उत्तेजित हो जाता है, जो कुछ लोगों में पेट की समस्या का कारण बनता है, इसलिए खाली पेट कॉफी के सेवन से बचें.