Solar eclipse : सूर्य ग्रहण में क्या करें और क्या न करें, यहां जानिए पूरी जानकारी

Do's and don'ts in solar eclipse, know here complete information
Do's and don'ts in solar eclipse, know here complete information
इस खबर को शेयर करें

Surya grahan 2022 : इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर यानि मंगलवार को लगेगा. दीपावली के दूसरे ही दिन लगने वाले सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों के दिमाग में कई सवाल हैं. जैसे सूर्य ग्रहण के समय खाना चाहिए की नहीं, गर्भवती महिला को देखना चाहिए की नहीं आदि. ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे सवाल के जवाब लेकर आए हैं जिसके बारे में आप लोगों को जानना बहुत जरूरी है. इस लेख में हम आपको बताएंगे की क्या चीज ग्रहण के दिन करनी चाहिए क्या नहीं.

सूर्य ग्रहण के दिन क्या करें क्या नहीं
सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से कभी भी नहीं देखना चाहिए बल्कि टेलीस्कोप, कैमरा, बाईनोकुलर या अन्य डिवाइस से.इनमें से किसी भी डिवाइस को इस्तेमाल करने से पहले उसका सोलर फिल्टर और जरूर चेक कर लें. इसके अलावा डिवाइस खराब ना हो इसका ध्यान रखें.

आप सूर्य ग्रहण देखने के लिए ग्लासेस का इस्तेमाल जरूर करें. बिना इसके डायरेक्ट ना देखें सूर्य ग्रहण को. ग्रहण के दौरान अगर आप बाइक चला रहे हैं तो लाइट जलाकर रखें.

सूर्य ग्रहण के दौरान फोटेग्राफ ना क्लिक करें, क्योंकि इस दौरान खींची गई तस्वीरें ओवर एक्सपोज हो जाएंगी. हालांकि 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण भारत में आंशिक होगा.

सूर्य ग्रहण मेट्रो सिटी दिल्ली में 4 बजकर 29 मिनट पर और मुंबई में 4 बजकर 49 मिनट पर शुरू होगा. भारते के दक्षिण-पूर्वी इलाके जिसमें एजवाल, डिब्रूगढ़, कोहिमा, सिबसागर, सिलचार, तामेलोंग, इटानगर, इंफाल में नहीं नजर आएगा. वहीं अंडमान और निकोबार में भी सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा.

सूर्य ग्रहण यूरोप, मिडिल ईस्ट, वेस्टर्न एशिया, अफ्रिका नॉर्थ ईस्ट पार्ट नॉर्थ अटलांटिक ओशियन और नॉर्थ इंडिया ओशियन में नजर आएगा.