हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का डबल ट्रबल! अटल टनल में फंसे 6000 सैलानी बचाए गए

Double trouble of rain and snowfall in Himachal! 6000 tourists trapped in Atal Tunnel were saved
Double trouble of rain and snowfall in Himachal! 6000 tourists trapped in Atal Tunnel were saved
इस खबर को शेयर करें

Himachal Pradesh Weather Alert: हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हुई है. मौसम के इस डबल अटैक ने आफत खड़ी कर दी. तीन नेशनल हाईवे और 60 सड़कें बंद करनी पड़ीं. लाहौल और स्पीति को कुल्लू से जोड़ने वाली अटल सुरंग भी बर्फबारी से प्रभावित हुई. टनल के साउथ पोर्टल पर करीब 5 इंच बर्फबारी दर्ज की गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेढ़ हजार गाड़ियों में करीब 6,000 टूरिस्ट यहां फंस गए थे. पुलिस और स्थानीय प्रशासन की मदद से उन्हें सकुशल बचा लिया गया है. हिमाचल के ऊपरी इलाकों में पिछले 24 घंटों से लगातार रुक-रुक कर भारी बर्फबारी हो रही है. निचले इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे. बर्फबारी और बारिश से हिमाचल के कई हिस्सों का तापमान खासा गिर गया है. हमीरपुर में -11.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. अधिकतर ऊपरी इलाकों का तापमान -6 से -13 डिग्री के बीच पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन तक बारिश से राहत के आसार नहीं हैं. हां, उसकी तीव्रता में जरूर कमी आ सकती है. दो मई के बाद, मौसम में सुधार का अनुमान है.

अटल टनल के साउथ पोर्टल पर फंसी गाड़ियां

ताजा बर्फबारी के चलते सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर जम गई. डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP) केडी शर्मा के मुताबिक, ‘अटल टनल के साउथ पोर्टल पर बर्फ से लदी सड़क पर करीब 1000 गाड़ियां फंसी थीं.’

6,000 टूरिस्टस का हुआ रेस्क्यू

अटल टनल, लाहौल और स्पीति जिले को कुल्लू से कनेक्ट करती हैं. इसके साउथ पोर्टल पर फंसे करीब 6,000 टूरिस्ट्स का सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया गया. शर्मा के मुताबिक, गाड़ियों को सुरक्षित मनाली, सोलांग और पलचान लाया गया.

सोमवार सुबह फिर हुई बर्फबारी

अटल टनल के पास सोमवार सुबह को भी बर्फबारी हुई. शिमला के साथ कांगड़ा और अन्य इलाकों में बारिश की रिपोर्ट्स हैं. चंबा में 11.0 मिमी, सेओबाग में 7.8 मिमी, तिस्सा और भरमौर में 4.0 मिमी, डलहौजी में 3.00 मिमी और जोत में 2.4 मिमी बारिश हुई। मनाली में 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि कुकुमसेरी में 1.6 मिमी बारिश हुई.

मौसम विभाग का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटा) के साथ बिजली कड़कने की भी आशंका है. IMD के अनुसार, सोलन, बिलासपुर, शिमला, मंडी, हमीरपुर जैसे जिलों में मौसम बिगड़ा रहेगा. लाहौल-स्पीति, कुल्लू और किन्नौर में कई जगहों पर बारिश की संभावना है.

फिर पलटेगा हिमाचल का मौसम

IMD के अनुसार, बुधवार से मौसम में थोड़ी राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. हालांकि, एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस 4 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. इसके चलते, हिमाचल में 4 और 5 मई को यलो अलर्ट घोषित किया जा सकता है.