यूपी में धूल भरी आंधी और बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी, पहाड़ों पर बर्फबारी से बदलेगा मौसम

Dust storm and rain-hail warning in UP, weather will change due to snowfall on mountains
Dust storm and rain-hail warning in UP, weather will change due to snowfall on mountains
इस खबर को शेयर करें

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश के मौसम में भीषण गर्मी से राहत के बाद फिर बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शनिवार से बारिश की संभावना है. पहाड़ों पर एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ आएंगे. ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश होगी. बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी असर देखने को मिलेगा.

प्रदेश के कुछ हिस्सों में 2 मई तक ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. राज्य में चार मई तक धूल भरी आंधी, बारिश से लेकर गरज चमक के साथ तेज हवाओं का दौर जारी रह सकता है. इस वजह से अधिकतम तापमान में पांच डिग्री तक गिरावट देखने को मिल सकती है.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अप्रैल के अंतिम सप्ताह से प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव का जो दौर शुरू हुआ है, उसका अब आंधी, बरसात के कारण ज्यादा असर देखने को मिलेगा. अप्रैल में मध्य में भले ही लू के थपेड़ों के कारण लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था. लेकिन, इसके बाद राहत मिली. अब मई में भी मौसम का बदला अंदाज जारी रहने की संभावना है.

बृजभूषण शरण सिंह मामले में भाजपा कर रही वेट एंड वॉच, एक्शन लेने पर इन जनपदों की सियासत हो सकती है प्रभावित
मौसम ​वैज्ञानिकों के मुताबिक मई के पहले सप्ताह में जहां आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, वहीं इसके बाद के हफ्तों में भी केवल कुछ दिन लू अपना असर दिखाएगी. अधिकांश विक्षोभ के कारण मौसम में परिवर्तन के कारण आंधी, बारिश की स्थिति बनी रहेगी.

मई में कई जगह पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से लेकर पुरवा तथा पछुआ हवाओं के मिलने के कारण सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. वहीं मई के दूसरे सप्ताह में पूर्वांचल में कुछ दिन लू के थपेड़े लोगों को बेहाल कर सकते हैं. हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और प्रदेश के मध्य हिस्से में इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ मध्य पाकिस्तान और पंजाब के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में सक्रिय है. एक ट्रफ निचले स्तरों पर मध्य प्रदेश से दक्षिण आंतरिक तमिलनाडु तक फैली हुई है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार के मध्य भागों पर बना हुआ है. इसका असर प्रदेश के मौसम में देखने को मिल रहा है. शनिवार से अगले चार-पांच दिनों में पूरे प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश की स्थिति बन रही है. इसके साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

यूपी के प्रमुख शहरों में शनिवार को तापमान की स्थिति
प्रदेश के प्रमुख शहरों में आज लखनऊ में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री, आगरा में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री, कानपुर में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री, प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री, वाराणसी में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने की संभावना है.

इसके साथ ही बरेली में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री, गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री, मेरठ में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री और नोएडा में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहने की संभावना है.