हर किसी को जल्दी से जल्दी चाहिए वैक्सीन, लेकिन यह संभव नहीं है : अदार पूनावाला

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली; कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) बना रही कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने उनके हालिया बयानों से उठे विवाद पर सफाई दी है। फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे पूनावाला ने एक बयान में कहा कि संभव है कि उनके बयानों को तोड़मरोड़कर पेश किया गया है। उन्होंने साथ ही कहा कि हम कोरोना के खिलाफ भारत की जंग को मजबूत करने के लिए और ज्यादा मेहनत करेंगे।

इससे पहले फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक पूनावाला ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने वैक्सीन के प्रोडक्शन की क्षमता को और अधिक इसलिए नहीं बढ़ाया था, क्योंकि उन्हें ऑर्डर कम मिल रहे थे। उन्होंने चेताते हुए कहा था कि जुलाई तक वैक्सीन की कमी रहेगी। उन्होंने कहा कि उनके पास ऑर्डर नहीं आ रहे थे और उन्होंने ये सोचा भी नहीं था कि उन्हें साल भर में 1 अरब से भी अधिक डोज बनानी होंगी। अखबार ने पूनावाला को कोट करते हुए कहा जब जनवरी में कोरोना के मामले घटने लगे तो सरकार ने इसे बहुत ही हल्के में लेना शुरू कर दिया।

वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने के बारे में
इस बयान पर हुए विवाद के बाद पूनावाला ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन बनाना एक स्पेशलाइडस्ड प्रोसेस है और इसलिए रातोंरात उत्पादन बढ़ाना संभव नहीं है। हमें साथ ही यह भी समझने की जरूरत है कि भारत की आबादी बहुत अधिक है और सभी वयस्क आबादी के लिए वैक्सीन बनाना आसान काम नहीं है। दुनिया के सबसे विकसित देशों और कंपनियों को भी हमसे बहुत कम आबादी के लिए वैक्सीन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हम पिछले साल अप्रैल से सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हमें सरकार की तरफ से हर तरह का सहयोग मिला है, चाहे वह साइंटिफिक हो, रेग्युलेटरी हो या फाइनेंशियल।

एसआईआई के सीईओ ने कहा कि अब तक हमें 26 करोड़ डोज का ऑर्डर मिला है जिसमें से 15 करोड़ डोज से अधिक हम सप्लाई कर चुके हैं। हमें अगले कुछ महीनों में सरकार को 11 करोड़ डोज वैक्सीन देनी है जिसके लिए हमें 100 फीसदी एडवांस के रूप में 1732.50 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। अगले कुछ महीनों में राज्यों और निजी अस्पतालों को 11 करोड़ डोज दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर कोई जल्दी से जल्दी वैक्सीन चाहता है। हमारी भी यही कोशिश है और हम इसे हासिल करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। हम कोरोना के खिलाफ भारत की जंग को मजबूत करने के लिए और ज्यादा मेहनत करेंगे।