राजस्थान में प्रचंड गर्मी, बाड़मेर में पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार, झुलसने लगी मरुधरा

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में गर्मी ने तेवर जबर्दस्त तरीके से तीखे हो गए हैं. सूरज के कोप से मरुधरा तपने लगी है. प्रचंड गर्मी का आलम यह है कि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में तापमापी पारा अप्रेल के मध्य में ही 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. वहीं अन्य इलाके भी लोग गर्मी की तपिश से हलकान होने लगे हैं. हालांकि इस बीच प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है लेकिन वह तपिश से राहत नहीं दिला पा रही है. मौसम विभाग ने आज भी कई इलाकों में बारिश की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर में शुक्रवार को तापमापी पारा 42.2 डिग्री पहुंच गया. इससे रतीले धोरे तपने लग गए और लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो गया. बाड़मेर के अलावा इस इलाके से सटे जैसलमेर में तापमान 40.5 और फलौदी में यह 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जोधपुर और बीकानेर संभाग में तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया है. यहां तापमान 39 से 42 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. इससे इस इलाके में अभी से मई जून जैसी गर्मी के हालात हो गए हैं.

सबसे कम तापमान माउंट में 29 डिग्री रहा
शेष सभी संभागों में तापमान सामान्य रहा है. इन इलाकों में तामपान मौसम के अनुसार सामान्य रेंज 36 से 39 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है. जबकि सबसे कम तापमान उदयुपर संभाग में रहा है. राजधानी जयपुर में तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. प्रदेश में सबसे कम तापमान माउंट आबू 29 डिग्री रहा. हालांकि इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघगर्जना के साथ हल्की बूंदाबादी हुई. लेकिन पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहा.

सात संभागों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने आज पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग समेत पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर तथा बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की चेतावनी दी है. इन इलाकों के लिए मौसम विभाग की ओर से येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं हैं. उसके बाद इसमें 3 से 5 डिग्री की गिरावट हो सकती है.a