हरियाणा में किसानों के पास सब्सिडी पर ट्रैक्टर पाने का एक और मौका, तुरंत करना होगा आवेदन

Farmers in Haryana have another chance to get tractors on subsidy, will have to apply immediately
Farmers in Haryana have another chance to get tractors on subsidy, will have to apply immediately
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार किसानों को खेती की मशीनें खरीदने के लिए सब्सिडी दे रही है. इस योजना के लिए ड्रा रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी रखी गई थी. हालांकि, अब किसानों को एक और मौका देते हुए खट्टर सरकार ने तारीख 23 जनवरी तक बढ़ा दी है. ऐसे में किसान आज ही हरियाणा सरकार की कृषि विभाग की वेबसाइट saralharyana.gov.in पर जाकर ड्रा रजिस्ट्रेशन फीस जमा कर दें.

ड्रा रजिट्रेशन फीस जमा करने की तारीख फिर बढ़ी
हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति के किसानों को ट्रैक्टरों पर 3 लाख रुपये (अधिकतम 50 %) तक अनुदान दे रही है. अनुदान पाने के लिए saralharyana.gov.in पर 10 जनवरी, 2023 तक आवेदन करना था. फिर ड्रा रजिस्ट्रेशन की तारीख 20 जनवरी रखी गई. अब इसे बढ़ाकर 23 जनवरी कर दी गई है. इसके अलावा हरियाणा सरकार 55 तरह के कृषि यंत्रों पर भी अनुदान दे रही है.

बता दें कि खट्टर सरकार अनुसूचित जाति के किसानों एस.बी. 89 स्कीम के तहत 35hp का नए ट्रैक्टर की खरीद पर अनुदान पर दे रही है. इस ट्रैक्टर का उपयोग कर किसान अपने खेती के कामों को पूरा कर सकेगा. साथ ही आगे चलकर वह इन ट्रैक्टरों के माध्यम से दूसरे किसानों की मदद कर भारी मुनाफा भी कमा सकता है.

फार्म मशीनरी बैंक योजना तहत भी मिलता है कृषि यंत्रों पर अनुदान
केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसका लाभ उठा कर किसान अपनी स्थिति बेहतर कर सकते हैं. ऐसी ही एक योजना फार्म मशीनरी बैंक ttps://agrimachinery.nic.in/) केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है. जिसके तहत किसानों को 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर कृषि यंत्र दिए जाते हैं. इसके अलावा अन्य राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर सब्सिडी पर कृषि यंत्र मुहैया कराती हैं.