पेट फूलने से हो रहे हैं परेशान, इस न्यूट्रीशनिस्ट बताया कि ब्लोटिंग से कैसे बचें

Feeling troubled due to flatulence, this nutritionist told how to avoid bloating
Feeling troubled due to flatulence, this nutritionist told how to avoid bloating
इस खबर को शेयर करें

How To Prevent Bloating: ब्लोटिंग वो मेडिकल कंडीशन है जिसमें पेट भरा सका महूसस होता है जिसके बाद स्टोमेक टाइट हो जाता है या फूलने लगता है जिसकी वजह से बेचैनी महसूस हो सकती है. इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे ओवरईटिंग, हद से ज्यादा फैट वाले फूड्स खाना. फेमस न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया कि पेट फूलने से बचना है तो आपको क्या-क्या करना होगा.

ब्लोटिंग से बचने के उपाय
1. खाने के 30 मिनट पहले और 1 घंटे बाद पानी न पिएं
डाइजेशन में पानी अहम भूमिका निभाता है. ये भोजन को तोड़ने में मदद करता है.हालांकि, सही समय पर पानी पीना महत्वपूर्ण है. मील के साथ बहुत अधिक पानी पीने से डाइजेस्टिव जूस पतला हो सकता है, जिससे भोजन को तोड़ना मुश्किल हो जाता है. इससे पाचन प्रक्रिया में देरी होती है, इसलिए, भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले और 60 मिनट बाद पानी पिएं

2. भोजन अच्छी तरह चबाएं
अच्छे डाइजेशन के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाएं, इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. आप आराम से बैठें और हर बाइट को निगलने से पहले अच्छी तरह दांतों से क्रश कर दें.

3. पके हुए भोजन को तरजीह दें
कच्ची सब्जियों को पचाने मुश्किल होता है, सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आंत के लिए जरूरी हैं लेकिन डाइजेशन में ज्यादा टाइम लेती हैं. अगर रॉ वेजीटेबल खाएंगे सूजन हो सकती है. दूसरी तरफ, पूरी तरह से पके हुए फाइबर बेस्ड फूड आइटम्स को पचाने में आसानी होती है.

4. खाने के बाद थोड़ा टहलें
आमतौर पर हेवी मील के बाद तुरंत आराम करने की ख्वाहिश होती है, लेकिन इससे डाइजेस्टिव प्रॉसेस में देरी हो सकती है. इसलिए बेहतर है कि आप भोजन करने के बाद थोड़ी देर जरूर टहलें. इससे एनर्जी लेवल बढ़ेगा और ब्लोटिंग का खतरा कम हो जाएगा.