गडकरी ने दी खुशखबरी, गाड़ियों के साथ ये सेफ्टी फीचर अनिवार्य; जानें कब से लागू होगा नियम

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः नितिन गडकरी ने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी सुनाई है. कार सवारों की यात्रा अब ज्यादा सेफ होने वाली है क्योंकि अब 8-सीटर कारों के साथ 6 एयरबैग्स दिया जाना अनिवार्य कर दिया जाएगा. गडकरी ने बताया कि रोड सेफ्टी का ये नया नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू किया जाएगा और इस फीचर के बदले कंपनियां कारों की कीमतों में बड़ा इजाफा कर सकती हैं. गडकरी ने कहा कि भारत में सिक्योरिटी स्टैंडर्ड को सख्ती से अपनाया जाना अब बहुत जरूरी हो गया है. बड़े साइज की कारों में 6 एयरबैग्स के साथ वाहन और पैदल यात्रियों को ज्यादा सुरक्षित बनाया जा सकता है.

गाड़ियों में एयरबैग है अनिवार्य
गडकरी के मुताबिक, आठ सवारियों वाले वाहनों में 6 एयरबैग को अनिवार्य किए जाने की मसौदा अधिसूचना को उन्होंने हाल ही में मंजूरी दी है. सरकार पहले ही सभी यात्री वाहनों में कम-से-कम दो एयरबैग देना अनिवार्य कर चुकी है. ड्राइवर के लिए एयरबैग की अनिवार्यता जुलाई 2019 से लागू की गई थी, जबकि अगली सीट पर बैठने वाले सहयात्री के लिए एयरबैग देना एक जनवरी 2022 से अनिवार्य हो चुका है. गडकरी ने कहा कि वाहनों की आमने-सामने की टक्कर और बगल से होने वाली टक्कर के असर को कम कर सवारियों को सुरक्षित रखने के लिए यह तय किया गया है कि वाहनों में चार अन्य एयरबैग भी दिए जाएं.

‘सुरक्षित बनाया जा सकेगा सफर’
गडकरी ने कहा, “पीछे की सीट पर अगल-बगल दो एयरबैग देने और दो ट्यूब एयरबैग देने से सभी सवारियों के लिए सफर को सुरक्षित बनाया जा सकेगा. भारत में मोटर वाहनों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए यह अहम कदम है.” उन्होंने कहा कि एयरबैग की संख्या बढ़ाने का कदम सभी तरह के वाहनों एवं सभी मूल्य दायरे वाले वाहनों में बैठे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण होगा. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2020 में राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 1.16 लाख सड़क हादसे हुए जिनमें 47,984 लोगों की मौत हुई थी.

क्या एयरबैग से बढ़ जाएगी कारों की कीमत?
दरअसल, इससे पहले जब गडकरी ने छोटी कारों में एयरबैग देने को लेकर बात की थी तो तब उन्होंने कहा था कि अधिक एयरबैग देने पर कारों की कीमतें 4,000 रुपये तक बढ़ सकती हैं. वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाहन विनिर्माता कार बनाते समय उसमें अधिक एयरबैग इंस्टॉल कर सकते हैं. लेकिन, अगर गाड़ी तैयार है और अगर उसमें फिर से बदलाव करने से गाड़ी की कीमत में करीब 50 हजार रुपये का इजाफा हो सकता है. हालांकि, हर गाड़ी का डिजाइन अलग होता है तो इस कॉस्ट में उतार-चढ़ाव भी देखा जा सकता है.