छत्तीसगढ़ में झाड़-फूंक के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, महिला समेत 9 गिरफ्तार

Gang busted in the name of exorcism in Chhattisgarh, 9 arrested including woman
Gang busted in the name of exorcism in Chhattisgarh, 9 arrested including woman
इस खबर को शेयर करें

राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव पुलिस ने झाड़-फूंक के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने एक महिला समेत 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरोह के अन्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. दरअसल, आरोपियों ने एक महिला को इलाज करने का झांसा देकर ठगी की थी. राजनांदगांव के पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि एक महिला के पैर में तकलीफ थी. उसने कई जगह अपना इलाज कराया था. मगर, उसे आराम नहीं मिला. इसके बाद एक व्यक्ति के माध्यम से पीड़ित महिला के पति को बोरी गांव में रहने वाला ज्ञानू सिंह के बारे में पता चला. वह आयुर्वेदिक दवाई देता है. इसके बाद पीड़ित ने ज्ञानू से संपर्क किया.

बीते 5 नवंबर को पीड़ित के घर ज्ञानू सिंह आया था. उसने इलाज के नाम पर पीड़ित महिला के पति से 5 हजार रुपए और 9 नवंबर को 20 हजार रुपए मोबाइल नंबर पर ट्रांसफर करवा लिया. इसके बाद 13 नवंबर को ज्ञानू सिंह ने एक हजार नगद लेकर पीड़िता को बोईरडीह गांव के मकान में ले गया.  इसी बीच एक महिला और कुछ अन्य लोग पुलिस बनकर आए. यह ज्ञानू सिंह के अन्य साथी थे. पुलिस बनकर आए आरोपियों ने पीड़ित पक्ष को झाड़-फूंक के नाम पर गलत काम कर रहे हो कहकर 5 लाख रुपए की मांग की. पैसे नहीं देने पर मारपीट करने लगे.

इसके बाद पीड़ित ने अपने साले से 1 लाख रुपए आरोपियों के बताए अकाउंट में ट्रांसफर करा दिए. आरोपियों ने पीड़ित व्यक्ति से सोने की अंगूठी भी छीन ली और उसकी पत्नी से 25 हजार रुपए भी छीन लिए. आरोपियों के चंगुल से छूट कर पीड़ित व्यक्ति और उसकी पत्नी पुलिस थाने पहुंचे और पूरे मामले में ज्ञानू सिंह और अज्ञात आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी. मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने पूरे मामले की जांच की और झाड़-फूंक के नाम पर ठगी करने वाले 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

लूट में निलंबित पुलिसकर्मी भी शामिल
चिखली पुलिस चौकी में हुए झाड़-फूंक के नाम पर ठगी के मामले में पुलिस कड़ी दर कड़ी गिरोह तक पहुंची. इसके बाद पुलिस ने आरोपी राजेश गोड़, खन्ना ठाकुर, तारकेश्वर राजपूत, सूरज कुमार वर्मा, संत कुमार पारदी, चांदनी पारदी, ज्ञानू सिंह, विनोद निषाद और राजेंद्र सिंह को गिरफ्तार किया है. इस गिरोह में एक पुलिस आरक्षक भी शामिल है.

वह पहले भी धोखाधड़ी के मामले में निलंबित होकर जेल जा चुका है. वह अपने तीन अन्य साथियों के साथ फरार है. पुलिस ने आरोपियों के पास से 3 बाइक, 2 मोबाइल फोन, 1 एयरगन, 37 हजार रुपए और सोने की अंगूठी बरामद की है. पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ चिखली पुलिस चौकी में विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है.