हरियाणा में होनहारों के लिए अच्‍छी खबर, इंजीनियर और डाक्‍टर को फ्री मिलेगी कोचिग

इस खबर को शेयर करें

यमुनानगर। शिक्षा विभाग ने सुपर-100 कार्यक्रम के तहत राजकीय स्कूल के बच्चों को इंजीनियर और डाक्टर की निशुल्क कोचिंग देने के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके अनुसार विद्यार्थी सत्र 2022-2024 के लिए 15 से 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम को लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर अधिक से अधिक विद्यार्थियों के पंजीकरण की जिम्मदारी सौंपी है। सुपर-100 में चयन होने के बाद विद्यार्थियों को सरकार के खर्चे पर जेईई, डाक्टर व नीट की निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। कोचिंग जिले के साथ लगते व सरकार द्वारा तय आवास केंद्र में दी जाएगी। जहां रहने, खाने और पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी।

प्रदेश भर से 600 विद्यार्थियों का चयन किया जाना है। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के दो चरणों में टेस्ट भी होंगे। पहले चरण पर जिला स्तरीय टेस्ट चार जून को होगा। पहले राउंड पार करने वाले बच्चे दूसरे राउंड के टेस्ट में हिस्सा लेंगे। वहीं, कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों का 11वीं में विज्ञान संकाय (मेडिकल या नान मेडिकल) लेना जरूरी है। नहीं तो आवेदन रद माना जाएगा। नौवीं कक्षा भी राजकीय स्कूल से 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी अनिवार्य है। विद्यार्थियों के चयन के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा।

जारी पत्र के अनुसार, चयनित होने वाले 600 विद्यार्थियों में से 400 को मुख्य सूची में शामिल करके उन्हें आवासीय कोचिंग दी जाएगी। वहीं, 200 विद्यार्थियों को वेटिंग में रखा जाएगा। हालांकि इन्हें भी आनलाइन माध्यम से कोचिंग दी जाएगी। अगर मुख्य सूची का कोई विद्यार्थी आवासीय कोचिंग छोड़ देता है या अपना दाखिला रद्द करवाता है तो वेटिंग के विद्यार्थी को आवासीय कोचिंग में सम्मलित कर लिया जाएगा।

विभाग की ओर से करीब दो माह तक का शेड्यूल जारी किया गया है। इसमें 15 से 31 मई तक पंजीकरण प्रक्रिया चलेगी। चार जून को जिला स्तर पर प्रथम लेवल का टेस्ट होगा। 20 जून को जिला स्तर के प्रथम लेवल के टेस्ट का परिणाम जारी किया जाएगा। 24 जून से आठ जुलाई तक ओरिएंटेशन प्रोग्राम (लेवल-2) होगा। 10 जुलाई को लेवर-2 का परिणाम जारी होगा व 15 जुलाई से कक्षाएं शुरू होंगी। मुख्यालय की ओर से सुपर-100 के कार्यक्रम के शेड्यूल को लेकर पत्र प्राप्त हो चुका है। जिसको लेकर आगामी तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। विद्यार्थियों को कार्यक्रम में जरूर हिस्सा लेना चाहिए। ताकि वे निशुल्क कोचिंग का लाभ ले सकें।