खुशखबरी: शुरू हो रहा Leh-Delhi रूट, 15 मई से HRTC की बस में कर सकते हैं सफर, ये होगा किराया

इस खबर को शेयर करें

लाहौल स्पीति. देश के सबसे 1,026 किमी लम्बे लेह-दिल्ली रूट पर यदि आप यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. हिमाचल पथ परिवहन निगम के केलांग डिपो की ओर से 15 मई से इस रूट पर बस सेवा की शुरुआत की जा रही है. ये एचआरटीसी बस बर्फ से ढके 16500 फीट ऊंचे बारालाचा, 15547 फीट ऊंचे नकिला, 17480 फीट ऊंचे तंगलंगला और 16616 फीट ऊंचे लाचुंगला दर्रो के खूबसूरत नजारों के बीच यात्रा करते हुए लेह से दिल्ली तक का सफर तय करेगी.

1742 रुपये होगा किराया
अटल टनल से रोहतांग के रास्ते लेह लद्दाख जाने वाले यात्रियों को इस बस सेवा से खासा फायदा होगा. इस बस सेवा से यात्रा के लिए 1742 रुपये किराया देना होगा. बता दें कि आठ माह बाद यह सेवा ​फिर से शुरू की गई है. इस समय ​पूरे रास्ते पर बर्फ जमा है, ऐसे में इस दौरान सफर करने वाले यात्रियों को खूबसूरत प्राकृतिक नजारे देखने को मिलेंगे. जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल एक जुलाई को केलांग डिपो की यह बस सेवा शुरू हुई थी और 15 सितम्बर को यह बंद हो गई थी.

डेढ़ माह पहले हो रही है शुरू
गौरतलब है कि इस बार लेह दिल्ली रूट की यह बस सेवा डेढ़ महीने पहले शुरू हो रही है. परिवहन निगम केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मनेपा ने बताया कि 15 मई से लेह-दिल्ली बस सेवा शुरू करने का फैसला लिया गया है. मनेपा के अनुसार 15 मई से एक तरह से यह बस सेवा ट्रायल मोड पर रहेगी, यदि किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है तो इसे पूर्ण रूप से शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि लेह-दिल्ली बस रूट का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी दर्ज है क्योंकि एचआरटीसी का केलांग डिपो देश के सबसे लंबे रूट पर सेवाएं देता है.