हैकर्स ने बनाया एक नया वायरस, जो इस तरह बैंक खाते पर रखता है नजर! खुद को ऐसे रखें सेफ

Hackers created a new virus, which keeps an eye on bank account like this! keep yourself safe
Hackers created a new virus, which keeps an eye on bank account like this! keep yourself safe
इस खबर को शेयर करें

Nexus Trojan: साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. समय के साथ हैकर्स भी एडवांस हो गए हैं और नए-नए तरीकों से लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. इस बीच ये खबर सामने आई है कि हैकर्स ने एक नया वायरस बनाया है जो लोगों के बैंकिंग डेटा को टारगेट कर रहा है. साइबिल रिसर्च इंटेलिजेंस लैब (Cybel) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने एक नया बैंकिंग ट्रोजन Nexus नाम से डिवेलप किया है जो एंड्रॉइड 13 तक के सभी डिवाइसेस को टारगेट करता है. इस वायरस के जरिए हैकर्स लोगों की बैंकिंग डीटेल्स को चुराकर उनके मेहनत की कमाई को साफ करना चाहते हैं. बता दें, इससे पहले जनवरी में Cleafy की एक रिपोर्ट में ये कहा गया था कि Nexus नाम से एक वायरस अलग-अलग हैकिंग फोरम्स पर देखा गया है. तब ये डेवलपिंग स्टेज में था जिसे आप पूरी तरीके से तैयार किया जा चुका है.

दरअसल, ये वायरस एक तरह से आपके अकाउंट का टेकओवर कर लेता है और इस तरह हैकर आपका पैसा साफ करते हैं. ये भी कहा जा रहा है कि इस वायरस का संबंध SOVA बैंकिंग वायरस से है जिसको लेकर पिछले साल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को सचेत किया था.

खुद को ऐसे रखे सेफ
-किसी भी मालवेयर से अपने डिवाइस को बचाए रखने के लिए ये जरूरी है कि आप ऐप्स को हमेशा गूगल प्ले स्टोर या आईओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड करें. यानी किसी भी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए कोई ऐप इत्यादि फोन में न डालें.
-अपने डिवाइस पर एंटीवायरस और इंटरनेट सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर पैकेज का यूज करें.
– बैंकिंग से जुड़े जितने भी पासवर्ड हैं उन्हें स्ट्रांग बनाएं और डिवाइस पर बायोमैट्रिक सिक्योरिटी का इस्तेमाल करें.
– किसी भी अनजान लिंक किया s.m.s या ईमेल पर भरोसा न करें और इससे दूरी बनाए रखें.
-किसी भी ऐप को परमिशन देते वक्त पहले टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़ लें और तभी उसे एक्सेप्ट करें.