राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन हरियाणा में भी आधे दिन की छुट्टी घोषित, दुल्हन की तरह सजे मंदिर

Half day holiday declared in Haryana on the day of Ram Mandir Pran Pratistha, temples decorated like brides
Half day holiday declared in Haryana on the day of Ram Mandir Pran Pratistha, temples decorated like brides
इस खबर को शेयर करें

भिवानी: 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. जिसको लेकर देश भर में उत्साह का माहौल है. इस बीच हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार की तर्ज पर 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सूबे में 2.30 बजे तक सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. इससे पहले हरियाणा सरकार ने सूबे में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया था.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के चलते भिवानी के मंदिरों को सजाया जा रहा है. मंदिरों में निरंतर सुंदर कांड पाठ का आयोजन किया जा रहा है. जो लोग अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं. वो स्थानीय स्तर पर मंदिरों में पूजा-पाठ करेंगे. जिसके लिए मंदिरों को फूल-मालाओं, लड़ियों और तोरण से सजाया गया है. भिवानी के प्रसिद्ध जोगीवाला मठ के महंत वेदनाथ महाराज ने बताया कि 22 जनवरी को पूरे भारत में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर दीपावली जैसा माहौल रहेगा. भिवानी के मंदिरों में घी के दीये जलाकर भगवान राम का स्वागत किया जाएगा. इसके साथ ही निरंतर सुंदर कांड के पाठ का आयोजन मंदिरों में होगा.

भिवानी में सजे मंदिर
करनाल में निकाली गई शोभा यात्रा: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर करनाल में शोभायात्रा निकाली गई, जो रामलीला ग्राउंड से होकर शहर से घूमते हुए सनातन मंदिर तक गई. इस मौके पर बीजेपी जिला अध्यक्ष योगेंद्र राणा ने कहा कि सभी सनातन धर्म के लोगों को पिछले 500 वर्ष से जिस क्षण का इंतजार था, वो इंतजार खत्म होने वाला है. उन्होंने कहा कि जहां करोड़ों लोग 22 जनवरी के दिन राम मंदिर के उद्घाटन को लाइव देखेंगे, तो वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 22 जनवरी के दिन करनाल में सेक्टर 7 में बने मंदिर में भगवान श्री राम के मंदिर का उद्घाटन लाइव देखेंगे.

करनाल में निकाली गई शोभा यात्रा
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अंबाला में श्री बालाजी सेवा समिति द्वारा लोगों को गाय के गोबर से बने दीये बांटे जा रहे हैं. समिति की तरफ से लोगों को अपील की जा रही है कि 22 जनवरी का दिन वो दिवाली के रूप में मनाए. श्री बालाजी सेवा समिति द्वारा घर घर जाकर लोगों को गाय के गोबर से बने दीये दिए जा रहे हैं. और लोगो को ये संदेश दे रहे है की 22 जनवरी को दिवाली के रूप में मना कर भगवान राम का स्वागत करें और ये दिए जलाकर घर का वातावरण शुद्ध बनाए रखे। उन्होंने बताया की लगभग 5000 घरों में ये दीये बाटेंगे.

नूंह प्रशासन अलर्ट: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर नूंह जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने जिले के दोनों समुदायों की पीस कमेटी के सदस्यों की बैठक लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए. पीस कमेटी के सदस्यों ने कहा कि 31 जुलाई को शोभायात्रा के दौरान जो हिंसा हुई थी, वो काला दिन था. ऐसी घटना फिर कभी देखने को नहीं मिलेगी. नूंह जिले में भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हिंदू समाज द्वारा यात्रा निकाली जाएगी. इस दौरान किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना घटे, इसको लेकर प्रशासन व पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. पूरे हरियाणा प्रदेश में 7 अति संवेदनशील जिले घोषित किए हैं, जिनमें नूंह जिला भी शामिल है.

नूंह में डीसी ने की दोनों समुदाय के साथ बैठक, शांति बनाए रखने की अपील
कपिल मिश्रा का कांग्रेस पर निशाना: एक तरफ हर कोई राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सुक है. तो दूसरी तरफ इस मुद्दे पर जमकर राजनीति भी हो रही है. कांग्रेस ने नेताओं ने इस कार्यक्रम से दूरी बनाने का ऐलान किया है. जिसके बाद से बीजेपी लगातार कांग्रेस पर हमलावर है. सोनीपत पहुंचे आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक और अरविंद केजरीवाल के धुर विरोधी कपिल मिश्रा ने इस पूरे मामले पर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. कपिल मिश्रा ने कहा कि अगर कांग्रेस नेता इसे राजनीतिक घटनाक्रम के मामले में देखेंगे, तो उनके जीवन की ये सबसे बड़ी भूल होगी और इस भूल को बवंडर की तरह देखा जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा कोई राजनीतिक घटना नहीं है, ये भारत के सनातन धर्म का 500 साल का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव है.