हरियाणा बोर्ड ने बारहवीं के विद्यार्थी की जारी कर दी दो मार्कशीट

Haryana Board has released two marksheets of class 12th students.
Haryana Board has released two marksheets of class 12th students.
इस खबर को शेयर करें

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बारहवीं के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर गांव फुलपुरा के एक विद्यार्थी की दो-दो मार्कशीट और कुछ अलग-अलग अंकों की मार्कशीट वायरल हो रही हैं। इसमें विद्यार्थी के अलग-अलग अंकों के साथ उसके विषय भी बदल गए हैं। इस मामले में बोर्ड अधिकारियों का तर्क है कि वेबसाइट से अपलोड की गई बोर्ड के अपडेट डाटा से किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक कुछ शरारती तत्व अंक तालिका के अंकों से छेड़छाड़ कर इस तरह के मजाक कर रहे हैं, लेकिन बोर्ड के समक्ष प्रत्येक विद्यार्थी का रिजल्ट पूरी तरह से सुरक्षित है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बारहवीं के परीक्षा परिणाम को अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर www.bseh.org.in पर अपलोड कर दिया है। इस पर विद्यार्थी अपना रिजल्ट देखते हैं, लेकिन कुछ परीक्षार्थियों की अंक तालिकाएं गुगल ट्रांसलेशन के जरिये बदल गई हैं। इन विद्यार्थियों को दिक्कतें आ रही हैं। हालांकि बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि वेबसाइट या रिजल्ट से किसी तरह की छेड़छाड़ या गड़बड़ी की कोई संभावना ही नहीं हैं। पिछले साल भी इस तरह की शिकायतें बोर्ड के समक्ष आई थी, जिसके बाद बोर्ड की आईटी टीम ने इस मामले की जांच की तो सामने आया कि कुछ शरारती तत्व गुगल ट्रांसलेशन के जरिये अंक तालिका के अंकों से छेड़छाड़ की थी।

बारहवीं के रिजल्ट से कोई छेड़छाड़ संभव नहीं है। अंक तालिका में बदलाव गुगल ट्रांसलेशन के जरिये की जा रही है, ये महज एक तरह का मजाक है। बोर्ड के समक्ष प्रत्येक विद्यार्थी का रिजल्ट पूरी तरह से सुरक्षित और अपडेट है।