हरियाणा पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले 9 आरोपियों को किया गिरफ्तार, 19 मोबाइल बरामद

Haryana Police arrested 9 accused of online fraud, recovered 19 mobiles
Haryana Police arrested 9 accused of online fraud, recovered 19 mobiles
इस खबर को शेयर करें

नूंह/फरीदाबाद: खेल से जुड़ी मोबाइल ऐप ‘लकी 66’ के जरिए लोगों से धोखाधड़ी करने के पांच आरोपियों को नूंह पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 7 मोबाइल,14 सिम कार्ड बरामद किए हैं. आरोपियों से बरामद सभी मोबाइल में लकी 66 ऐप इंस्टॉल थी. जिनमें अलग-अलग नाम से आईडी बनी हुई थी. इसके अलावा मोबाइल में लकी 66 ऐप से जुड़े 15 टेलीग्राम ग्रुप मिले हैं. नूंह पुलिस ने 6 लोगों को खिलाफ मामला दर्ज किया है.

ऑनलाइन ठगी के 5 आरोपी गिरफ्तार: गिरफ्तार पांच आरोपियों में से चार को कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया, जबकि एक को दो दिन की पुलिस रिमांड पर लिया है. एडिशनल एसपी सोनाक्षी सिंह ने बताया कि पुन्हाना सीआईए प्रभारी संदीप मोर की टीम को सूचना मिली थी कि रायपुरी गुलालता थाना पुन्हाना के रहने वाले आरोपी साइबर क्राइम करते हैं. नूंह में ऑनलाइन ठगी के मामले में पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

7 मोबाइल, 14 सिम कार्ड बरामद: आरोपी मोबाइल ऐप ‘लकी 66’ के माध्यम से लोगों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की है. इस ऐप के जरिए आरोपी लोगों से मोटे रुपये वसूलते हैं. सूचना पर पुलिस की टीम ने नूंह के नलहड़ मोड़ से पांच युवकों को गिरफ्तार किया. जिनकी पहचान नाहिद हुसैन, जुबैर, खालिद, शाकीर और रिजवान के रूप में हुई. सभी से कुल सात मोबाइल, 14 सिम कार्ड बरामद हुए हैं.

फरीदाबाद में साइबर फ्रॉड: फरीदाबाद पुलिस ने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 12 मोबाइल फोन, वारदात में इस्तेमाल अर्टिगा गाड़ी, क्रेडिट कार्ड धारकों का डाटा और ₹10600 नकद बरामद किए हैं. पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान दीपक और सिद्धार्थ के रूप में हुई है.

क्रेडिट कार्ड के नाम पर करते थे ठगी: आरोपी दीपक दिल्ली के सुभाष नगर तथा सिद्धार्थ उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का रहने वाला है. गहनता से पूछताछ करने के लिए पुलिस ने आरोपियों को 4 दिन की पुलिस रिमांड पर लिया. पूछताछ में सामने आया कि आरोपियों के साथ एक लड़की तथा दो अन्य लड़के शामिल हैं. आरोपी अर्टिगा गाड़ी में बैठकर ही क्रेडिट कार्ड धारकों को फोन करते थे और क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर उनका कार्ड नंबर, सीवी मांगते थे.

जानकारी के अभाव में क्रेडिट कार्ड धारक इन्हें अपने कार्ड की सारी जानकारी दे देता था. जिसके बाद ये क्रेडिट कार्ड से पैसे अपने खातों में ट्रांसफर कर लेते थे. आरोपी क्रेडिट कार्ड से पैसे असम के रहने वाले साथी के खाते में डलवाते थे और वहां से पैसे यहां दिल्ली एनसीआर में निकलवा लेते थे.

ठगी करने का दंपति गिरफ्तार: इसके अलावा फरीदाबाद पुलिस ने सस्ता सोना दिलाने के नाम पर दुकानदार से 30.80 लाख रुपये की ठगी करने वाले आरोपी पति-पत्नी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने दोनों के कब्जे से करीब 24 लाख रुपये बरामद किए. बताया जा रहा है कि आरोपी ने आर्मी का रिटायर्ड ऑफिसर बताकर दुकानदार को भरोसे में लिया. इसके बाद ठगी की वारदात को अंजाम दिया. पुलिस ने आरोपी दंपति को रिमांड पर लेने के बाद जेल भेजा है.