हरियाणा में गर्मी और लू ने किया परेशान, पारा पहुंचा 46 के पार; 9 जून के बाद…

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियााणा में गर्मी का सितम लगातार जारी है. आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप बढ़ने वाला है. प्रदेश की जनता को अभी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. मौसम विभाग की मानें तो लोगों को आगामी 9 जून तक लू के थपेड़े झेलने पड़ेंगे. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री तक और बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे और गर्मी बढ़ेगी. वहीं रविवार को प्रदेश में हिसार जिला सबसे अधिक गर्म रहा.

मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के साथ लगते हरियाणा के जिलों में आगामी दिनों में 1 से 2 डिग्री तामपान में बढ़ोतरी हो सकती है. 9 जून के बाद मौसम में बदलाव के संकेत हैं. मानसून को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में मानसून के आने के आसार हैं.

आईएमडी के अनुसार 6 जून को भी मौसम में शुष्कता ही बनी रहेगी. इस कारण सभी इलाकों में पहले से अधिक गर्माहट महसूस होगी, जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ेंगी. बता दें रविवार को को भी राज्य में पारा बढ़ा हुआ दिखाई दिया था और कई इलाकों में यह 46 डिग्री के करीब पहुंच गया था. रविवार को हिसार का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा, भी प्रदेश के अधिकतम जिलों में तामपान 44 डिग्री से पार रहा, जो औसतन सामान्य से 4 डिग्री अधिक है.