राजस्थान में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, आग उगल रहा सूरज! पारा 41 डिग्री तक पहुंचा

Heat record broken in Rajasthan, sun is blazing! The mercury reached 41 degrees
Heat record broken in Rajasthan, sun is blazing! The mercury reached 41 degrees
इस खबर को शेयर करें

सीकर. राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. बुधवार को राज्य का मौसम शुष्क रहा. मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, जोधपुर, बीकानेर सम्भांग में अधिकांश स्थानों पर 39 से 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. राज्य में सबसे अधिक गर्म जगह फलोदी रही, यहां का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर, चुरू और झुंझुनू क्षेत्र में बादलों की आवाजाही के बावजूद धूप के असर में तेजी बनी रही लेकिन दोपहर बाद 10 से 20 किमी किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. देर शाम बादलों का दबाव बना जिससे सीकर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई.

सीकर जिले में विक्षोभ सक्रिय होते ही मौसम में बदलाव का दौर शुरू हो गया है. दोपहर बाद कई इलाकों में तेज अंधड़ के साथ पाटोदा सहित कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री व न्यूनतम 18.5 डिग्री दर्ज किया गया. मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री व न्यूनतम 19 डिग्री रहा था. मौसम विभाग के अनुसार जिले में अगले दो दिन बूंदाबादी की संभावना है.

चुरू मौसम अपडेट
चूरू जिले में अप्रैल के शुरुआत में तापमान में लगातार बढ़ोतरी होने लगी है. सीजन में पहली बार दिन का तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है. बुधवार को अधिकतम 40.4 एवं न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री रहा, जबकि मंगलवार को अधिकतम 39 एवं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री था. अब अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री बढ़ोतरी हुई. मौसम विभाग के अनुसार 13 अप्रैल के बाद नए विक्षोभ से आंधी चलेगी, जिससे तापमान में गिरावट होगी.

झुंझुनू मौसम अपडेट
जिले बुधवार को मौसम का मिजाज बदलता रहा. कभी धूप तो कभी छांव की स्थिति बनी रही. धूप व बादलवाही का दौर दोपहर तक जारी रहा. शाम के समय तेज हवा चली. इस दौरान बादलवाही से बारिश की संभावना बनी, लेकिन बारिश नहीं हुई. इससे दिन व रात के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. पिलानी मौसम केंद्र के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 39.6 से 39.3 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री से 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

13-14 अप्रैल को होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में 12 से 13 अप्रैल से एक नया मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. 13-14 अप्रैल को विक्षोभ का सर्वाधिक असर जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में रहेगा. इस दौरान 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल जा सकती है. शेखावाटी क्षेत्र में गुरुवार तक धूल भरी तेज हवा चलने की संभावना है, 13 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश हो सकती है.