हरियाणा में नहीं रूकेगा गर्मी का सिलसिला, इस दिन से नौतपा का दिखेगा प्रकोप

Heat wave will not stop in Haryana, from this day Nautpa's outbreak will be seen
Heat wave will not stop in Haryana, from this day Nautpa's outbreak will be seen
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा इन दिनों चिलचिलाती धूप और गर्मी से बेहाल है. गर्मी का यह सिलसिला फिलहाल रुकने वाला नहीं है. इसकी वजह नौतपा है. हरियाणा में 25 मई से इसकी शुरुआत होने जा रही है. इससे 6 दिनों तक गर्मी का खासा असर रहेगा. हालांकि, इससे पहले मौसम विभाग ने 23 मई को एक दिन बारिश की संभावना जताई है. साथ ही, येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

क्या होता है नौतपा
जब सूर्य चन्द्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है तो वह उस नक्षत्र को पूरी तरह से अपने प्रभाव में ले लेता है. ऐसी स्थिति में पृथ्वी को चन्द्रमा की शीतलता प्राप्त नहीं होती है. इसके कारण पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है. सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों तक रहता है लेकिन गर्मी का उग्र रूप पहले 9 दिनों में अधिक होता है. इन नौ दिनों को नौतपा कहा जाता है. इस बीच लू का प्रकोप जारी रहने से आंधी- तूफान की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में किसी भी तरह के शुभ कार्य करने की मनाही होती है.

बढ़ती गर्मी से किसान परेशान
सूरज की गर्मी गर्मियों की फसलों, ‘रबी’ (सर्दियों) और ‘खरीफ’ (मानसून) की फसलों को नुकसान पहुंचा सकती है. इस साल गर्मी की फसलों को लेकर सरकार और किसान दोनों ही काफी चिंतित हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ग्रीष्मकालीन फसलों के लिए अधिकतम सहनीय तापमान 35 डिग्री सेल्सियस है यदि तापमान 40°C से अधिक पहुँच जाता है तो इससे फसलों को भारी नुकसान होगा. इस गर्मी के कारण जिन किसानों ने फरवरी के मध्य में आलू और सरसों की फसल काट ली थी और गर्मी की फसल फरवरी के अंतिम सप्ताह या मार्च के पहले सप्ताह में लगा दी थी, उन्हें अधिक नुकसान होगा.

गर्मियों में ऐसे रखें सेहत का ख्याल
गर्मी के दिनों में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पिएं.
भोजन में अधिक से अधिक तरल आहार का प्रयोग करें.
मसालेदार और ऑयली फूड खाने से बचें.
बाहर के फास्ट फूड और जंक फूड से परहेज करें.
घर में जितना खाना खाया जाए उतना ही खाना पकाएं.
दही, लस्सी, नारियल पानी, नींबू के रस का प्रयोग करें.
तेज धूप में घर से बाहर निकलने से बचें.
घर से निकलना ही पड़े तो पानी पीकर ही निकलें.
धूप से आने के तुरंत बाद पानी न पिएं.
फ्रिज के ठंडे पानी की जगह घड़े का पानी पिएं.